विद्यालय में शराब की बोतल लिए झगड़ रहे अध्यापकों को बीएसए ने किया निलंबित

 

फर्रुखाबाद। जिस विद्यालय में गुरुजनों को देवता तुल्य मानकर बेहतर भविष्य बनाने के लिए शिक्षा अर्जित करने जाते हैं, उसी विद्यालय में अध्यापक आपस में झगड़ा कर रहे थे। एक अध्यापक के हाथ में शराब की बोतल भी थी। 

अध्यापकों को आपस में झगड़ा करते देख बच्चे सहमे खड़े थे, तो स्कूल के बाहर तमाशबीन ग्रामीणों का मजमा जुटा था। इसी दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) वहां निरीक्षण करने पहुंचे। ग्रामीणों ने प्रभारी प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के बीच हो रहे झगड़े का वीडियो भी दिखाया। उसके बाद बीएसए ने दोनों को निलंबित कर दिया।



यह है पूरा मामला


सोमवार सुबह करीब 10.30 बजे कायमगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भटमई का जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद निरीक्षण करने पहुंचे तो उनको स्कूल के बाहर ग्रामीणों की भीड़ खड़ी मिली।


स्कूल के अंदर पहुंचे तो वहां प्रभारी प्रधानाध्यापक सुनील कुमार और सहायक अध्यापक अरविंद सिंह आपस में झगड़ा कर रहे थे। इस दौरान काफी बच्चे घर चले गए थे तो कुछ बरामदे में सहमे खड़े थे। बीएसए को देखते ही दोनों शांत हो गए, लेकिन ग्रामीणों ने इससे पहले उनका वीडियो बना लिया था।

वीडियो बीएसए को दिखाया गया। उसमें दोनों शिक्षक झगड़ा करते दिखे और एक-दूसरे को गाली-गलौज कर रहे थे। उसमें एक सहायक अध्यापक हाथ में शराब की बोतल लिए थे। 



सहायक अध्यापक ने कहा- हस्ताक्षर के लिए मांगी थी बोतल


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सहायक अध्यापक से पूछताछ की तो उसने बताया कि प्रभारी प्रधानाध्यापक उसके एरियर बिल पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं, हस्ताक्षर करने के लिए उन्होंने शराब की बोतल मांगी थी, जिसे लेकर वह आया था। 


प्रधानाध्यापक सुनील कुमार ने कहा कि सहायक अध्यापक अरविंद सिंह की पत्रावली में खामियां थीं, उसे पूरा करने के लिए कहा था। इस पर वह झगड़ा करने लगे। ग्रामीणों ने बताया कि दोनों अध्यापक शराब पीते हैं।


दोनों को किया गया निलंबित


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूल में शिक्षण कार्य कराने की बजाए आपस में झगड़ा करने और पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने के आरोप में प्रभारी प्रधानाध्यापक सुनील कुमार व सहायक अध्यापक अरविंद सिंह को निलंबित कर दिया है। 




दोनों शिक्षकों को उसी विद्यालय में संबद्ध किया गया है। निलंबन की जांच खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय राजीव श्रीवास्तव को दी है। विद्यालय में 91 बच्चे पंजीकृत हैं। सोमवार को 37 बच्चों की उपस्थिति दर्ज थी। मौके पर 15-12 ही मिले थे।