प्राथमिक स्कूलों में सफाई कर्मचारी तैनात किए जाएंगे

 


 प्राथमिक स्कूलों की सफाई के लिए सफाई कर्मचारी नियुक्त किये जाएंगे। 22 नवम्बर को शिक्षकों की पदोन्नति की कार्यवाही पूरी होगी। शिक्षकों की अन्य लंबित समस्याओं का समाधान होगा। इन मुद्दों पर गुरुवार को बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव एमकेएस सुन्दरम ने शिक्षकों के साथ हुई वार्ता के दौरान सहमति दी।


शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि 30 अक्टूबर शिक्षकों की 12 मांगों पर चर्चा हुई थी। शेष नौ मांगों पर गुरुवार को हुई वार्ता में 4200 ग्रेड वेतन वाले शिक्षकों को पदोन्नति पर 4800 ग्रेड वेतन देने सम्बन्धी प्रस्ताव को वित्त विभाग भेजने, राज्य कर्मचारियों की भांति दिव्यांग शिक्षकों को भी वाहन भत्ता देने, मृतक शिक्षकों के आश्रितों को बीटीसी व डीएलएड की सीटों में 5 प्रतिशत कोटा देने और बीएड किये हुए नियुक्त शिक्षकों को ब्रिज कोर्स कराने पर सहमति बनी। पूर्व की वार्ता में बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति 8 नवम्बर तक करने का विभाग ने आश्वासन दिया था। पदोन्नति न होने की पर प्रमुख सचिव ने विभागीय अधिकारियों पर नाराजगी जतायी। अधिकारियों को निर्देश दिये कि 22 नवम्बर तक अनिवार्य रूप से पदोन्नति की कार्यवाही पूरी करें।


वार्ता में स्कूल महानिदेशक विजय किरन आनन्द, सचिव प्रताप सिंह बघेल, संयुक्त शिक्षा निदेशक गणेश कुमार के अलावा शिक्षक नेता एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी, सुरेश कुमार त्रिपाठी समेत अन्य रहे।