UP : महाविद्यालयों में बायोमेट्रिक हाजिरी लगना शुरू, मशीनों में फिंगर प्रिंट और फेस किए स्केन


सभी महाविद्यालयों में शिक्षकों से लेकर विद्यार्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी लगेगी। इस क्रम में शहर के पीसी बागला डिग्री कॉलेज, आरडी कन्या महाविद्यालय, सरस्वती महाविद्यालय में बायोमेट्रिक मशीन लगा दी गईं। इन मशीनों में फिंगर प्रिंट और फेस स्केन कर दिए गए हैं।



चौतरफा विरोध के बावजूद शासन के आदेश पर शहर के महाविद्यालयों में बायोमेट्रिक हाजिरी शुरू हो गई। पीसी बागला डिग्री कॉलेज में आगरा की टीम मशीन लगाने आई। इस मशीन में शिक्षकों की उंगलियों के निशान और उनके चेहरे को इंस्टाल किया गया है। पहले दिन शिक्षकों की हाजिरी इस मशीन के तहत लगाई गई।

शासन ने आदेश जारी किया था कि सभी महाविद्यालयों में शिक्षकों से लेकर विद्यार्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी लगेगी। इस क्रम में शहर के पीसी बागला डिग्री कॉलेज, आरडी कन्या महाविद्यालय, सरस्वती महाविद्यालय में बायोमेट्रिक मशीन लगा दी गईं। इन मशीनों में फिंगर प्रिंट और फेस स्केन कर दिए गए हैं। पहले दिन शिक्षकोंं की हाजिरी इस मशीन से लगाई गई। अब विद्यार्थियों की हाजिरी भी इसी मशीन से लगेगी। जानकारों का कहना है कि इस मशीन के लग जाने से विद्यार्थी कक्षा बंक नहीं कर सकेंगे। शिक्षक भी अपनी फर्जी हाजिरी नहीं लगा सकेंगे।

शासन के आदेश पर बायोमेेट्रिक मशीन लगा दी गई है। कॉलेज में बायोमेट्रिक हाजिरी लगना शुरू हो गई है। इससे विद्यार्थियों की उपस्थिति में भी सुधार आएगा। – इंदु वार्ष्णेय, प्राचार्य आरडी कन्या महाविद्यालय