यूपी बोर्ड 15 दिन में हर समस्या का समाधान, विद्यार्थियों के लिए पोर्टल का शुभारंभ


यूपी बोर्ड से जुड़े 27 हजार से अधिक स्कूलों के करोड़ों छात्र-छात्राओं की समस्याओं का समाधान अब सिर्फ 15 दिन में होगा। बोर्ड मुख्यालय में सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने शनिवार को विद्यार्थियों के लिए समर्पित ‘समाधान’ पोर्टल https// samadhan. upmsp. edu. in की शुरुआत की। खास बात यह है कि पोर्टल के माध्यम से सभी काम ऑनलाइन होंगे और बोर्ड कार्यालयों में भटकना नहीं होगा। बोर्ड सचिव ने बताया कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षाओं में हर साल लगभग 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होते हैं।


परीक्षार्थियों की इतनी अधिक संख्या होने के कारण उनके शैक्षिक अभिलेखों में त्रुटियों की संख्या भी उसी अनुपात में अधिक होती है। परीक्षार्थियों को बोर्ड के प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालयों में जाकर इन त्रुटियों का निवारण कराने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। छात्र-छात्राओं के हितों को देखते हुए पहली बार समाधान पोर्टल शुरू किया गया है।

15 दिन में ये 13 सुविधाएं मिलेंगी

मूल प्रमाणपत्र जारी करना, प्रमाणपत्र की द्वितीय प्रतिलिपि जारी करना, मूल अंक पत्र जारी करना, अंकपत्र की द्वितीय प्रतिलिपि जारी करना, संशोधित प्रमाणपत्र जारी करना, संशोधित अंक पत्र जारी करना, निरस्त परीक्षाफल का निराकरण, रोके गए या विथहेल्ड परीक्षाफल का निराकरण करना, अपूर्ण अथवा त्रुटिपूर्ण परीक्षाफल का संशोधन करना, बोर्ड की वेबसाइट पर वर्ष 2003 से वर्तमान वर्ष की परीक्षा से संबंधित डाटा अपडेट करना, माइग्रेशन प्रमाणपत्र जारी करना, विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रेषित अभिलेखों का सत्यापन (वेरिफिकेशन) और किसी भी प्रकार की शिकायत का निस्तारण।

निर्धारित समय पर समाधान नहीं तो कार्रवाई

निर्धारित 15 दिन में समस्यायों का समाधान न करने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। समस्याओं के समाधान के लिए बोर्ड मुख्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा रहा है। इस कंट्रोल रूम में दो टोल फ्री नंबर 1800-180-5310 तथा 1800-180-5312 पर विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से प्राप्त शिकायतों, समस्याओं, जिज्ञासाओं का समाधान केस नंबर के साथ पंजीकृत करके किया जाएगा। समाधान होने के बाद संबंधित छात्र-छात्रा को भी उसकी सूचना दी जाएगी।


ऑनलाइन आवेदन पर मिलेगा पंजीकरण नंबर
प्रयागराज। समस्याओं के समाधान के लिए छात्र-छात्रा को पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके बाद उन्हें एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी, इसके साथ ही उन्हें पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए यूजर आईडी एवं पासवर्ड भी प्राप्त होगा। पंजीकरण के बाद छात्र/छात्रा सेवा का चुनाव करेंगे और आवश्यक विवरणों को पोर्टल पर भरकर आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करेंगे। पोर्टल पर आवेदन करने के बाद शिकायत संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को स्वत स्थानान्तरित हो जाएगी। क्षेत्रीय कार्यालय ऑनलाइन प्राप्त शिकायतों को डाउनलोड कर निर्धारित 15 दिन की अवधि में उसका निस्तारण कर पोर्टल पर ही उसकी सूचना अपलोड करेंगे। छात्र/छात्रा पोर्टल पर निस्तारण की प्रगति को अपनी पंजीकरण संख्या से किसी भी समय ट्रैक कर सकता है।