धनराशि मिली नहीं, खर्च नहीं करने पर शासन ने जारी कर दिया नोटिस

 सहारनपुर। परिषदीय विद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन कायाकल्प को लेकर अजब मामला सामने आया है। शासन की तरफ से बीएसए को नोटिस जारी किया गया है कि आपने बजट की धनराशि निर्धारित समय पर खर्च क्यों नहीं की। इससे विभागीय अधिकारी भी हैरान हैं कि उन्हें तो अभी तक धनराशि मिली ही नहीं तो खर्च क्या करें।


ऑपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भवन खासकर कक्षों की मरम्मत, शौचालय, पेयजल आदि की सुविधाएं दी जाती हैं। प्रदेश के 28 हजार 968 विद्यालयों के लिए 631 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई, लेकिन 21 जनपदों के द्वारा मिली धनराशि का अभी तक इस्तेमाल नहीं किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा द्वारा दो दिन पहले की गई समीक्षा में यह बात सामने आई। जिसके बाद उनके आदेश पर 21 जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है, जिनमें सहारनपुर की जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. विनीता भी शामिल हैं, जबकि हकीकत यह है कि सहारनपुर को लंबे समय से कोई धनराशि मिली ही नहीं है। रुपयों की मांग के लिए विभाग की ओर से लगातार पत्र शासन को लिखे गए हैं, लेकिन बजट नहीं मिला है। ऐसे में सवाल यह है कि यदि रुपया जारी हुआ है तो मिला क्यों नहीं और यदि मिला है तो कहां गया।



शासन को बैंक खाता नंबर भेजा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. विनीता का कहना है कि बजट को लेकर अकाउंटेंट से जानकारी ली गई है। जिन्होंने बताया है कि बजट अभी नहीं मिला है। नोटिस को लेकर भी अभी कोई जानकारी नहीं है। अब शासन को बैंक खाता संख्या भेजी गई है।