मौसम अलर्ट : कल से तीन दिन बारिश, घने कोहरे के आसार





लखनऊ, । मौसम विभाग के अनुसार सोमवार आठ जनवरी से बुधवार 10 जनवरी के दरम्यान उत्तर प्रदेश के विभिन्न अंचलों में एक बार फिर बदली-बारिश का सिलसिला शुरु होगा। आठ जनवरी को पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। नौ जनवरी को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर और पूर्वी यूपी में एक या दो स्थानों पर बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्भावना है। 10 जनवरी को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्भावना है जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से जारी बुलेटिन के अनुसार उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में चक्रवातीय दबाव बना हुआ है। इसके अलावा एक ट्रफ लाइन दक्षिणी गुजरात से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के आसपास केन्द्रित है। इस वजह से उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव हो रहा है।

रविवार सात जनवरी की सुबह व रात में पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रहने की चेतावनी जारी की गयी है। जबकि पूर्वी यूपी में एक या दो स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है। दिन में धूप नहीं निकलेगी, कुहासा बना रहेगा। शनिवार को बदली-बारिश से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। मेरठ में दिन का तापमान सामान्य से काफी कम रहा। गोरखपुर, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, आगराम मण्डलों में भी दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। शुक्रवार की रात प्रदेश में सबसे कम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरनगर मे दर्ज किया गया।