जूनियर हाईस्कूल में पदोन्नति के लिए 424 शिक्षकों की हुई काउंसिलिंग


जौनपुर। जिले के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में तैनात 424 शिक्षकों को पदोन्नति मिलेगी।

पदोन्नति के बाद यह शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक बनाएं जाएंगे अथवा जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात किए जाएंगे। काउंसिलिंग के लिए शुक्रवार को बीएसए कार्यालय परिसर में सुबह से शिक्षकों की भीड़ जुटने लगी थी।

ठंड के बाद भी शिक्षकों ने प्रोन्नति के लिए अपने शैक्षिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराया। खंड शिक्षा अधिकारियों की टीम ने बारी-बारी से शिक्षकों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया। शासन से निर्देश जारी होने के बाद शिक्षकों की प्रोन्नति कर उन्हें विद्यालय का आवंटन किया जाएगा। प्रमाण पत्रों के सत्यापन का कार्य करीब चार बजे तक चला। सत्यापन कराने के बाद शिक्षक प्रोन्नति पाने के इंतजार में वापस चले गए। करीब दो दशक
से जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक पद पर नहीं हुआ। प्रमोशन नहीं मिलने से अध्यापकों को निराशा हो रही थी।

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय ने बताया कि जूनियर विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के पद रहते हुए प्रमोशन नहीं किया जा रहा है। अन्य जनपदों में प्रमोशन के लिए काउंसिलिंग पहले ही करा दी गई है। इसके लिए संगठन द्वारा प्रयास किया जा रहा था कि प्रमोशन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कराई जाए। काउंसिलिंग तो हो गई अब स्कूल के आवंटन का इंतजार शासन से आदेश आने तक करना होगा।



इस बाबत बीएसए डॉ. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि 424 शिक्षकों का सत्यापन कराया गया। शासन से आदेश आने के बाद विद्यालय का जा आवंटन किया जाएगा।