Primary ka master : शिक्षकों की समस्या निपटाने के लिए बीएसए ने पहली बार उठाया ऐसा कदम, जिले में हो रही चर्चा, निदेशक ने भी की तारीफ


बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के के समाधान के लिए निदेशालय स्तर से जहां अधिकांश कार्यों को आनलाइन कर दिया गया है। है वहीं दूसरी ओर अभी भी बहुत ऐसे कार्य हैं जिनकों आफलाइन निपटाना पड़ता है, और ये कार्य जिले के कार्यालय स्तर से ही हल हो सकते हैं।


 ऐसे में यूपी के मथुरा जनपद में तैनात बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने शिक्षकों के समाधान के लिए पहली बार एक ऐसा महात्वपूर्ण कदम उठाया है जिसकी प्रंशसा पूरे जनपद के शिक्षक कर रहे हैं। यहीं नहीं यूपी के अन्य जिलों में भी ये कदम सराहनीय बताया जा रहा है। बता दें कि अभी तक इस तरह की पहल किसी भी जनपद में नहीं शुरू हुई है। मथुरा जिले की इस पहल को बेसिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ महेन्द्र ने देव ने सराहा है।

हर माह के दूसरे और चौथे रविवार को सीधा संवाद
बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से हर माह दूसरे और चौथे रविवार को जिला प्रशिक्षण संस्थान मथुरा डायट पर शिक्षकों से सीधा संवाद कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी व सभी खंड शिक्षा अधिकारी भी शामिल हो रहे हैं। इस सीधे संवाद में शिक्षक अधिकारियों से मिलकर अपनी समस्या को बता रहे हैं बड़ी बात है कि तत्काल प्रभाव से उनका समाधान भी किया जा रहा है। पहले तो अवकाश के दिन ये कार्यक्रम कुछ लोगों को रास नहीं आया है लेकिन अब शिक्षकों को समस्याओं से निदान मिल रहा है तो उन्होंने इसकी सराहना शुरू कर दी है।  

विद्यालय कार्य दिवस में होती है पढ़ाई प्रभावित
इस बारे में बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने अमृत विचार से बातचीत में बताया कि अक्सर देखा गया है कि शिक्षक अपनी समस्याओं को निपटाने के लिए स्कूल टाइम में कार्यलय के चक्कर लगाने के लिए मजबूर होते हैं। इसमें सबसे बड़ा नुकसान बच्चों का होता है उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है। बीएसए ने कहा कि वहीं शिक्षको की मजबूरी ये रहती है कि स्कूल टाइम के बाद यदि वह कार्यलय पहुंचे तो शाम हो जाती है, कभी-कभी ऐसा होता है कि खुद भी शासन लेवल की मीटिंग में शामिल होना पड़ता है। ऐसे में शिक्षक को खाली हाथ ही लौटना पड़ जाता है। इस स्थिति को देखते हुए महीने के दूसरे और चौथे रविवार को डायट पर सीधा संवाद कार्यक्रम शुरू किया गया है।


ये समय है निर्धारित
डायट पर शुरू होने वाले सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन का समय 2 घंटे का निर्धारित किया गया है। इमसें शिक्षक प्रात: 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक सीधे पहुंचकर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। बीएसए सुनील दत्त ने बताया कि इस समय में मैने खुद शिक्षकों को गारंटी दी है कि वह उपस्थित रहेंगे। 

इस तरह होगा समस्याओं का समाधान
बीएसए सुनील दत्त ने बताया कि एक सुनवाई में शिक्षकों की समस्या को सुनने के बाद अगली सुनवाई तक हर हाल में उसका समाधान कर दिया जायेगा। उन्होंने ये भी कहा कि शिक्षक सीधे संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गये हैं कि वह बीआरसी स्तर पर कोई भी सूचना या कार्रवाई पेंडिंग नहीं रखें। 

निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करने में होगी आसानी
बीएसए ने बताया कि निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 2026 का समय निर्धारित किया गया है। ऐसे में प्रयास है कि शिक्षक स्कूल टाइम में कार्यालय में अपने कामों को लेकर न परेशान हो। कोशिश है कि मथुरा जनपद को टॉप 1 जिला बनाया जा सके।



समाप्त होगा विचौलियों का खेल-डॉ महेन्द्र देव
इस बारे में अमृत विचार से बातचीत में बेसिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ महेन्द्र देव ने कहा कि सभी जनपदों में बीएसए और बीईओ को सख्त निर्देश हैं कि शिक्षकों की समस्याओं को पेडिंग में न रखा जाये। उनकों तत्काल निपटाया जाये। मथुरा बीएसए की ओर से सीधा संवाद की पहल सराहनीय है। ऐसा अन्य जनपदों में भी किया जा सकता है। क्योंकि जब अधिकारी सीधा संवाद करेंगे तो बिचौलियों का दखल समाप्त हो जायेगा।