पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंधमारी, 93 गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से सिपाही के 60244 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के दूसरे और अंतिम दिन बड़े पैमाने पर धरपकड़ जारी रही। रविवार को परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश में 93 लोग गिरफ्तार किए गए।

नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से जिलों की पुलिस व एसटीएफ द्वारा 15 फरवरी से चलाए गए अभियान में अब तक कुल 287 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें परीक्षार्थी व सॉल्वर से लेकर सॉल्वर गैंग के सदस्य तथा पेपर लीक कराने वाले गैंग के सदस्य भी शामिल हैं।


डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा है कि प्रदेश के सभी 2385 केंद्रों पर दोनों दिन और चारों पालियों में शांति और शुचितापूर्ण महौल में परीक्षा हुई। सभी जिलों में पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी लगातार भ्रमणशील रहे। दोनों दिन की परीक्षा में लगभग 48 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए।

रविवार को फिरोजाबाद के शिकोहाबाद थाना क्षेत्र से नौ लोग गिरफ्तार किए गए। एसटीएफ ने प्रयागराज से तीन और बलिया से तीन लोगों को गिरफ्तार किया। वहीं पूर्वांचल में 41 शातिर गिरफ्तार किए गए। इनमें कई पेपर आउट कराकर नकल कराने वाले गिरोह से जुड़े हैं तो कुछ दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते धरे गए। आठ पर अफवाह फैलाने का आरोप है। बलिया में 16, गाजीपुर में 17, मऊ में छह और वाराणसी में दो की गिरफ्तारी हुई है। शनिवार को भी पूर्वांचल में 41 लोग पकड़े गए थे। रविवार को कानपुर और चित्रकूट में एक-एक सॉल्वर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में दूसरे दिन रविवार को तीन सॉल्वर और दो अभ्यर्थी पकड़े गए। संतकबीरनगर में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे दो सॉल्वर पकड़े गए। इनमें से एक बिहार के मुंगेर जिले का है, जबकि दूसरी संतकबीरनगर की ही लड़की है। वह अपनी बहन के स्थान पर परीक्षा देने पहुंची थी। वहीं सिद्धार्थनगर में पहली पाली में सिद्धार्थ महाविद्यालय बर्डपुर में एक सॉल्वर पकड़ा गया। वह बिहार का रहने वाला था और देवरिया के अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।


महोबा के धर्मेंद्र का था सनी लियोनी के नाम का प्रवेशपत्र

पुलिस भर्ती परीक्षा में अभिनेत्री सनी लियोनी का फोटो लगा एडमिट कार्ड कुलपहाड़ के धर्मेन्द्र नाम के परीक्षार्थी का निकला। धर्मेन्द्र ने पुलिस को बताया कि महोबा के कंप्यूटर कैफे से आवेदन किया था। प्रवेश पत्र में सनी लियोनी का फोटो होने से परीक्षा देने नहीं गया। एएसपी सत्यम ने कहा, जांच कराई जा रही है।

● परीक्षार्थी, सॉल्वर से लेकर सॉल्वर गैंग के सदस्य और पेपर लीक कराने वाले शामिल

● प्रदेश के 2385 केंद्रों पर दोनों दिन और चारों पालियों में शांतिपूर्ण हुई परीक्षा