यूपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, लौटी सर्दी, बारिश का अलर्ट; मौसम विभाग ने की ये भविष्‍यवाणी

 पश्चिमी विक्षोभ ने पूरे लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश का मौसम फिर बिगाड़ दिया है। शनिवार रात से बदली छाई और सुबह तक बूंदाबांदी शुरू हो गई। दोपहर बाद कई इलाकों में कुछ देर के लिए झमाझम बारिश हुई। रात करीब आठ बजे पूरे लखनऊ में झमाझम बारिश हुई। हजरतगंज, लालबाग, आलमबाग, ऐशबाग समेत कई इलाके में सड़क पर पानी बह चला। बदली और बारिश के साथ ही तेज ठण्डी हवाएं भी चलीं।




मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक शाम पांच बजे तक 1.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। वहीं, रात आठ बजे करीब 4 मिलीमीटर बरसात हुई। मोतीमहल लॉन, बीबीडी अकादमी समेत कई स्थानों पर वैवाहिक समारोह में बरसात ने रंग में भंग डाल दिया। खुले पण्डाल में हो रहे कार्यक्रमों में लोग बरसात से बचने को इधर-उधर भागने लगे।


चार-पांच दिनों से थी राहत 

पिछले चार-पांच दिनों से ठण्ड से राहत थी। दिन का तापमान 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ था। शनिवार को तो चटख धूप थी। पारा 25.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था।


बरसात से जनजीवन अस्तव्यस्त 

इटौंजा, बख्शी का तालाब, मोहनलालगंज, बंथरा आदि इलाकों में सुबह ही तेज बरसात हुई। वहीं हजरतगंज, जानकीपुरम, इंदिरानगर, गोमतीनगर, सुशांत गोल्फ सिटी, चौक, आलमबाग जैसे शहरी इलाकों में भी दिन भर बौछारें पड़ती रहीं। रात में करीब 20 मिनट तेज बरसात से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया।



आज भी छाई रहेगी बदली 

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी बदली छाई रहेगी। एक-दो चरणों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके बाद छह और सात फरवरी को सुबह कोहरा होगा। नौ और दस फरवरी को मौसम साफ रहेगा। दिन का तापमान 23 से 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


तेजी से गिरा तापमान

बदली और बारिश से दिन का तापमान शनिवार की अपेक्षा 7.7 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। यह 18 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम है। शनिवार को यह 25.3 डिग्री सेल्सियस था। वहीं रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था। यह 12.2 डिग्री दर्ज किया गया।


कई इलाकों में देर रात तक बिजली ठप रही

बारिश के कारण रविवार को शहर के कई इलाकों में बिजली सप्लाई गुल रही। 33 केवी नादरगंज से अम्बेडकर विश्वविद्यालय उपकेंद्र, आरडीएसओ उपकेंद्र, पूरनपुर उपकेंद्र, समेसी फीडर व गुलाला घाट फीडर ब्रेकडाउन होने से अंधेरा रहा। ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण के कारण केजीएमयू फीडर की भूमिगत केबल क्षतिग्रस्त हो गई। राजाजीपुरम के राज गार्डेन कॉलोनी में तीन घंटे बिजली बाधित रही।



गेहूं को फायदा, दलहन को होगा नुकसान

गेहूं के लिए बारिश का पानी वरदान साबित हुआ है। चना, मटर, मसूर जैसी दलहनी फसलों के लिए नुकसान है। जिला कृषि अधिकारी का कहना है कि आलू की फसल में यदि पानी लग जाएगा तो नुकसान होगा लेकिन यदि पानी निकल जाएगा तो फायदा पहुंचेगा।


क्‍या बोले अधिकारी 

जिला कृषि अधिकारी तेग बहादुर सिंह ने बताया कि फूल आने की अवस्था में चना, मटर व मसूर जैसी दलहन की फसलों को थोड़ा नुकसान हुआ है।