बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा : पंजीकरण परीक्षाओं की तिथियां फिर तय होंगी, पहले से कम हुआ बीएड का रुझान


मेरठ। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के पंजीकरण की तिथि 10 अप्रैल तक बढ़ने जा रही है। 20 से 24 अप्रैल तक प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा भी स्थगित होगी। इसका फैसला और नई तिथियों का निर्धारण 29 मार्च को बुंदेलखंड विवि झांसी के कुलसचिव के निर्देशन में होने वाली बैठक में होगा।


बुंदेलखंड विवि ने शिक्षा सत्र 2023-24 में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराई थी। शासन ने शिक्षा सत्र 2024-25 की प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी भी बुंदेलखंड विवि को सौंपी है। इसके तहत विवि ने 10 फरवरी से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

किए और अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की गई। लेट फीस के साथ एक से सात अप्रैल तक पंजीकरण किया जाना है। विवि प्रशासन ने तय

किया है कि प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 15-15 जिलों में 20 से 24 अप्रैल तक कराई जाएगी।

अब लोकसभा चुनाव की वजह से बुंदेलखंड विवि द्वारा 20 से 24 अप्रैल तक संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराना संभव नहीं है। ऐसे में बुंदेलखंड विवि पंजीकरण की तिथि बढ़ाने और परीक्षाओं की तिथियां स्थगित करने जा रहा है। विवि के रजिस्ट्रार विनय कुमार ने बताया 20 से 24 अप्रैल तक प्रदेश के 15-15 जिलों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा होना प्रस्तावित है।


पहले से कम हुआ बीएड का रुझान

युवाओं में बीएड को लेकर रुचि कम हो गई है। इस वजह से बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेशभर से करीब 1.80 लाख युवाओं ने ही पंजीकरण कराया है। जानकार बताते हैं शिक्षा सत्र 23-24 की परीक्षा में करीब 4.75 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इस बीच सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्राथमिक शिक्षक की अर्हता में बीएड खत्म करने का फैसला आ गया। इसका परिणाम यह रहा कि काउंसिलिंग में सफल अभ्यर्थी भी नहीं आए और तमाम कॉलेजों की सीटें खाली रहीं। बुंदेलखंड विवि के कुलसचिव विनय कुमार ने माना कि प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों की अर्हता से बीएड खत्म होने की वजह से युवाओं की रुचि कम हुई है।