बेसिक शिक्षा : कार्ड ही नहीं मिले, कैसे घोषित होगा परीक्षाफल

 फतेहपुर/खागा,  



आने वाले रविवार को परीक्षाफल घोषित करने के अव्यवहारिक आदेश के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग अब तक स्कूलों में रिजल्ट कार्ड नहीं पहुंचा सका है। बुधवार को परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं समाप्त हो गईं। आज व 30 मार्च के कार्यदिवसों यानी 48 घंटे में शिक्षकों को न केवल उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करनी होगी बल्कि परीक्षाफल भी तैयार करना होगा।


बेसिक शिक्षकों की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर जारी निर्देशों को ताक पर रख दिया गया है। हालात यह है कि कक्षा पांच व आठ की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए अब तक न तो निर्देश दिए गए और न ही स्कूलों तक रिजल्ट कार्ड पहुंचाए गए हैं। कल गुड फ्राइडे का अवकाश है। इसे देखते हुए शिक्षकों के पास सिर्फ आज व 30 मार्च यानी दो दिन हैं। इन दो दिनों में शिक्षकों को उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करते हुए रजिस्टर व रिजल्ट कार्ड में परीक्षाफल अंकित करना होगा। यह कार्य आसान नहीं होगा।




तो क्या इस बार भी नहीं मिलेगा रिजल्ट


पिछले शैक्षिक सत्र में तो हालात यह थे कि बच्चों को रिजल्ट कार्ड भी नहीं दिए गए थे। रिजल्ट कार्ड न होने से दूसरे स्कूलों में प्रवेश कराने वाले बच्चों को काफी परेशानियां उठानी पड़ी थीं। इस सत्र में भी परीक्षाफल की घोषणा को चंद घंटे शेष हैं लेकिन रिजल्ट कार्ड नहीं दिए गए। इस स्थिति में कई तरह की शंकाएं व्यक्त की जाने लगी हैं।


इसलिए कम होते जा रहे बच्चे


बेसिक शिक्षा विभाग के लचर रवैये के कारण चालू सत्र में छात्र नामांकन में कमी देखी गई है। शिक्षकों को अक्सर गैर शैक्षणिक कार्यों में उलझाए रखने व परीक्षाओं के प्रति विभागीय उदासीनता बरते जाने से समाज में बेसिक शिक्षा विभाग की दांव साख पर लगी है।