प्रश्न पत्र देख शिक्षक और परीक्षार्थी चकराए

 रायबरेली। बेसिक शिक्षा की वार्षिक परीक्षा बुधवार को अव्यवस्थाओं के बीच खत्म हो गई। परीक्षा के पहले दिन कक्षा चार के गणित के प्रश्नपत्र में दो पेपर आ गए थे। परीक्षा के अंतिम दिन कक्षा छह की प्रथम पाली में गृह शिल्प और कृषि तथा दूसरी पाली में खेल और स्काउट गाइड के प्रश्नपत्रों में गलती रही।



बुधवार को परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षा के अंतिम दिन कक्षा में प्रश्न पत्र को लेकर शिक्षक और परीक्षार्थी परेशान रहे। पहली पाली में गृह शिल्प और कृषि की परीक्षा थी। प्रश्न पत्र सामने आया तो उसमें विषय बेसिक क्राफ्ट लिखा था और गृह शिल्प को प्रश्न पत्र के भीतर लिखा गया। कृषि का नाम नहीं लिखा मिला। पैकेट खुलने के बाद जब शिक्षकों के हाथ में प्रश्न पत्र आया तो यह गलती देख वह भी परेशान हुए।


पहली पाली के प्रश्न पत्र में समय दो घंटे लिखा था। इस पर अधिकारियों की बात की गई और फिर परीक्षा का समय 2:30 घंटे निर्धारित हुआ। वहीं, परीक्षार्थी परेशान रहे कि विषय क्राफ्ट का लिखा है और सवाल गृह विज्ञान तथा कृषि के आए हैं। जिस पर बताया गया कि मिस प्रिंटिंग हुई है।

दूसरी पाली में खेल और स्काउट गाइड की परीक्षा थी और प्रश्न पत्र में स्वास्थ्य भी लिखकर आया। सवाल भी स्वास्थ्य से संबंधित लिखे थे। पूरे दिन शिक्षक बच्चों को समझाने में परेशान रहे। बताते हैं कि कृषि और गृह विज्ञान के एक पेपर में अलग-अलग खाने बनाए जाते हैं और फिर सवाल लिखे जाते हैं।

कारण, कृषि की परीक्षा छात्र देते हैं और गृह विज्ञान की परीक्षा छात्रा देती हैं लेकिन बुधवार को जो प्रश्न पत्र आया उसमें कृषि और गृह विज्ञान के प्रश्न पत्र शामिल थे। इस कारण शिक्षकों को कॉपी जांचने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

एक तरफ ट्रेनिंग, दूसरी तरफ चल रही परीक्षा

अंतिम दिन स्कूलों में परीक्षाएं हुईं वहीं, शिक्षक-शिक्षिकाओं को बीआरसी में आउट ऑफ स्कूल विषय पर ट्रेनिंग में लगा दिया गया। एक ओर शिक्षक स्कूल में परीक्षा करवा रहे हैं और उसी शिक्षक का नाम बीआरसी पर ट्रेनिंग में दर्ज रहा।

इस पर ट्रेनिंग हवा में चलती रही। असल में परीक्षा के दिनों में ही बीआरसी पर ट्रेनिंग लगा दी गई है।


ट्रेनिंग के साथ परीक्षाफल बनाना मुश्किल

शहर के एक शिक्षक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि समस्या सुनने वाला कोई नहीं है। स्कूल में परीक्षा चल रही है और ड्यूटी बीआरसी ट्रेनिंग में लगा दी गई है। बृहस्पतिवार तक कॉपी चेक कर परीक्षाफल बनाना है जबकि बीआरसी ट्रेनिंग पर भी डयूटी लगी है। 29 को गुड फ्राइडे का अवकाश है इस दिन भी बीआरसी में ट्रेनिंग लगा दी गई है। अब ट्रेनिंग और परीक्षाफल बनाना तथा कॉपी जांचना बहुत मुश्किल भरा काम है।