स्कूलों में उपस्थिति कम और व्यवस्था बदहाल, नोटिस जारी


ज्ञानपुर। बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह ने भदोही ब्लॉक के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूलों में बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जतायी और स्कूलों के परिवेश में सुधार न दिखने पर अध्यापकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा। स्पष्ट लहजे में कहा कि जिम्मेदारियों के निर्वहन में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


भदोही ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय गिरियां में भ्रमण के दौरान मात्र तीन बच्चे उपस्थित पाए गए। वहीं उक्त विद्यालय में कुल 12 अध्यापक कार्यरत है और 228 बच्चे पंजीकृत हैं। बच्चों की



उपस्थिति न मिलने पर सभी अध्यापकों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी किया। इसी तरह कंपोजिट विद्यालय अठगोड़वा में भ्रमण के दौरान कुल 14 अध्यापकों में एक अनुदेसक बिना सूचना के अनुपस्थित मिली।




बीएसए ने कार्यरत समस्त अध्यापकों से कक्षावार उपस्थित का विवरण मांगा। उनके द्वारा बताए गए 64 बच्चों की उपस्थिति की जांच में 12 बच्चे उपस्थित मिले। इस पर प्रधानाध्यापक सहित समस्त अध्यापकों को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान करने के निर्देश दिया गया। वहीं कंपोजिट विद्यालय






माधोरामपुर में भी छात्र उपस्थिति कम मिली। विद्यालय साफ-सफाई न होने के साथ-साथ भौतिक परिवेश भी दुरूस्त नहीं मिला। शौचालय में बंद मिला। विद्यालय में बीएसए के निर्देशों का अनुपालन में लापरवाही बरतने और सहायक अध्यापक की ओर से टैबलेट नहीं लाया लाने पर नाराजगी जतायी।





बीएसए ने प्रधानाध्यापक से बीते तीन सालों के कंपोजिट ग्रांट का विवरण मांगा गया, लेकिन प्रधानाध्यापक उसे उपलब्ध नहीं करा सके और विद्यालय में वार्षिकोत्सव भी नहीं कराया गया। इस पर नाराजगी जताते हुए बीएसए ने संबंधित प्रधानाध्यापक सहित समस्त अध्यापकों को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान करने के निर्देश दिए।