जेब पर बोझ: सीबीएसई ने बदल दिया पाठ्यक्रम, किताबें बेकार


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के लखनऊ में संचालित अधिकांश विद्यालयों में नया सत्र 2024-25 शुरू हो चुका है। सत्र शुरू होने के बाद बोर्ड ने सर्कुलर भेज कक्षा तीन और छह के लिए एनसीईआरटी द्वारा तैयार नए पाठ्यक्रम को लागू करने के निर्देश दे दिए हैं। सभी अभिभावक नए सत्र के लिए किताबें पहले से खरीद चुके हैं अब एनसीईआरटी का नया पाठ्यक्रम लागू होता है तो अभिभावकों की जेब पर बोझ पड़ना तय है।

लखनऊ में सीबीएसई संचालित तकरीबन 210 स्कूलों में 50 हजार से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूलों में 15 मार्च के बाद से ही अलग-अलग तिथियों में नए सत्र की शुरुआत कर दी गई है। कक्षा से पहले ही सभी बच्चों ने नई किताबें भी खरीद को बोर्ड ने स्कूलों को एनसीईआरटी ने कक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम और इसे ही नए सत्र से रिंगा। विद्यालय प्रबंधन एक दोनों की चिंता बढ़ ती मंहगाई के बीच दो-दो बरीदना मुश्किल होगा।


30 मार्च को वेबसाइट पर अपलोड होगा पाठ्यक्रम

एनसीईआरटी की ओर से कक्षा तीन और छह के लिए तैयार नया पाठ्‌यक्रम 30 मार्च को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। जिसके बाद पुस्तकें बाजार में आएंगी। ऑनलाइन कोर्स देखने के बाद बच्चों द्वारा खरीदी गई पुस्तकों और नए कोर्स का मिलान किया जाएगा कि नए कोर्स में क्या चैप्टर है और यो चैप्टर उन किताबों में है या नहीं जो बच्चों के पास है। इसके बाद आगे का निर्णय होगा।



स्कूल बोलेः फोटोकॉपी भी करा सकेंगे बच्चे

ब्राइटलेण्ड इंटर कॉलेज के ज्वाइट डायरेक्टर रचित मानस ने कहा कि कोर्स अपलोड करने के बाद देखेंगे कि अगर बहुत ज्यादा चैप्टर नहीं हैं तो बच्चों को फोटोकॉपी कराकर कोर्स पढ़ने का विकल्प दिया जाएगा। वरदान इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या ऋथा खन्ना ने कहा कि नया सत्र शुरू हो गया है। प्राइवेट पब्लिकेशन की पुस्तकें ही प्रयोग में आती हैं। जिनमें अधिकांश कोर्स होता है। समस्या नहीं होगी।



बोडका पक्षः कई विकल्प मौजूद रहेंगे

बोर्ड का आदेश मिला है। कक्षा तीन और छह का कोर्स बदला गया है। हालाकि अभी एनसीईआरटी की पुस्तकें बहुत कम दरों पर मिलती हैं। बड़ी समस्या उपलब्धता की होती है। अभिभावकों पर अतिरिक्त भार न पड़े इसके लिए कई विकल्प मौजूद रहेंगे। विद्यार्थियों और अभिभावकों परेशान होने की जरूरत नहीं है। समस्या का समाधान निकाला जाएगा। जावेद आलम खान, सिटी को-आर्डिनेटर, सीबीएसई