विद्यालय में केवल 5% बच्चे मिले उपस्थित


जौनपुर। तेज धूप का असर कहें या फिर कोई और वजह। परिषदीय स्कूलों में बच्चों के उपस्थिति बढ़ने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार को बीएसए जांच में निकले तो पता चला कि एक स्कूल में 5% बच्चे भी नहीं पहुंचे थे।





 मुंगराबादशाहपुर के प्रा. विद्यालय पांडेयपुर में खामियों के चलते प्रधानाध्यापक का वेतन रोक दिया। बीएसए डॉ. गोरखनाथ पटेल सुबह 7:50 बजे विद्यालय पहुंच गए। देखा कि सहायक अध्यापक सुनील कुमार सिंह 27 अप्रैल से निरीक्षण तिथि तक एवं सहायक अध्यापक संदीप कुमार सिंह एवं विनोद कुमार यादव निरीक्षण के दौरान विद्यालय पर अनुपस्थित हैं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक शशिधर मिश्रा ने अनुपस्थित शिक्षकों की अनुपस्थिति कार्मिक उपस्थिति पंजिका में दर्ज नहीं किए थे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अनुपस्थित शिक्षकों की अनुपस्थिति ऑनलाइन प्रेरणा निरीक्षण मॉड्यूल पर दर्ज करते हुए 27 अप्रैल से निरीक्षण तिथि तक वेतन रोकने की कार्रवाई की। 


विद्यालय में पंजीकृत 205 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 10 छात्र विद्यालय में उपस्थित मिले। जबकि गत तीन कार्य दिवसों में मध्यान
भोजन पंजिका में क्रमशः 56, 65, 55 लाभार्थी छात्रों की संख्या दर्ज की गई पाई गई। विद्यालय को प्राप्त कंपोजिट धनराशि 75 हजार के सापेक्ष प्रधानाध्यापक द्वारा आय व्यय पंजिका मेंटेन नहीं की गई थी। बाउंड्री वॉल के निर्माण में निर्धारित

मानकों के अनुसार कार्य नहीं मिला। अधिगम स्तर संतोषजनक नहीं मिला। अतिरिक्त कक्षा के पीछे गंदगी इकट्ठी पाई गई। विद्यालय में कमियां पाए जाने पर बीएसए ने प्रधानाध्यापक का वेतन रोकते हुए विभागीय कार्रवाई की।