बेसिक स्कूलों में परिवर्तित पाठ्यक्रम पढ़ाने के पहले पढ़ेंगे गुरुजी


प्रयागराज :


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक एवं दो के पाठ्यक्रमों में बदलाव करते हुए नई पुस्तकों से पढ़ाई इसी सत्र से कराई जाएगी। बदले पाठ्यक्रम की पुस्तकें राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के मानकों पर उत्तर प्रदेश के अनुकूल कस्टमाइज करके राज्य शिक्षा संस्थान ने तैयार की है। इस बदले पाठ्यक्रम के अनुरूप विद्यालयों में छात्र एवं छात्राओं को पढ़ाने के लिए पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

बड़ा बदलाव कक्षा एक में किया गया है। इसमें हिंदी, गणित और अंग्रेजी विषय को अलग कर दिया गया है। अभी यह सभी विषय कलरव नाम की पुस्तक में समाहित थे और इसी पुस्तक से विद्यार्थियों को सभी विषय पढ़ाए जाते थे। इसके अलावा कक्षा दो के


विषयों की पुस्तकें भी बदली गई हैं। इस तरह अब नए सत्र में नई पुस्तकों से नए ढंग से पढ़ाई कराई जानी है। इसके लिए शिक्षकों को नए पाठ्यक्रम से पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए मास्टर ट्रेनर तैयार किए जाएंगे। मास्टर ट्रेनर के रूप में उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा, जिनकी पाठ्यक्रम में बदलाव के लिए माड्यूल तैयार करने में भूमिका थी। इसके बाद सभी जनपदों के एक-एक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो अपने जनपदों के अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे, ताकि बदलाव के अनुरूप विद्यालयों में पढ़ाई कराई जा सके। प्रशिक्षण के लिए जल्द तिथि तय की जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है।