विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति सुनिश्चित करें प्रधानाध्यापक, बैठक में खंड शिक्षाधिकारी ने दिखाए कड़े तेवर


जौनपुर ।


विद्यालय की समस्त पंजीकाओं को पूर्व में दिए गये टैबलेट से ऑनलाइन करते हुए मिड डे मील सहित बच्चों की उपस्थिति प्रत्येक दिन अनिवार्य रूप से सभी प्रधानाध्यापक ऑनलाइन कराना सुनिश्चत करें। उक्त आदेश सोमवार को प्रधानाध्यापकों की बैठक को संबोधित करते हुए खंड शिक्षाधिकारी ने देते हुए कहा कि किसी भी प्रकारकी शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि सभी विद्यालय में अनिवार्य रूप से समय सारिणी चस्पा की जाये और प्रत्येक कालांश के विषय के साथ संबंधित शिक्षक का नाम भी सारिणी में लिखा होना चाहिए। विद्यालय में शिक्षण के समय प्रयोग की जाने वाली शिक्षण अधिगम सामग्री कराई जाने वाली गतिविधियां, पढ़ाये जाने वाले विषय वस्तु का जिक्र शिक्षक डायरी में होना आवश्यक है। इसके अलावा शिक्षण कार्य में शिक्षक संदर्शिता का प्रयोग आवश्यक रूप से करते हुए बच्चों की कापियों पर प्रत्येक दिन गृह कार्य भी दिया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कक्षा कक्ष में उस कक्षा से संबंधित निपुण तालिका चस्पा हो जिसमें प्रत्येक दिवस बच्चों की स्थिति भी दर्शायी जाए तथा निपुण ऐप के माध्यम से बच्चों का सतत मूल्यांकन किया जाए ऐसा न करने वाले शिक्षकों के विरूद्ध आवश्यक दंडात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि


ऐसे विद्यालय जो चुनाव का बूथ हैं उसपर बूथ
का विवरण अंकित किया जाना जरूरी है। साथ ही शौचालय, पेयजल, विद्युत व्यवस्था और फर्नीचर सुदृढ़ करा दिये जाएं जिससे कि चुनाव कर्मियों को कोई असुविधा न हो। 24 एवं 25 मई को विद्यालय में चुनाव के समय रसाईयां उपस्थित रहेगें और चुनाव कर्मियों के लिए भोजन तैयार करेगें। जहां पानी की व्यवस्था नहीं है वे विद्यालय तत्काल डीपीआरओ को सूचित करें ताकि हैंडपंप मरम्मत और रीबोर आदि का कार्य समय रहते कराया जा सके। उन्होंने चिंता वि जाहिर करते हुए कहा कि निरीक्षण के दौरान ऐसे मामले प्रकाश में आते हैं कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापकों के बीच आपसी समन्वय नहीं है अथवा विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा अपना नेतृत्व प्रदान नहीं किया जा रहा है भविष्य में ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। पैरेंटस मीटिंग एवं एसएमसी की बैठक प्रत्येक माह सुनिश्चत की जाये और इसकी पंजीका भी पूर्ण हो साथ ही प्रत्येक दिवस अध्यापक क्षेत्र में भ्रमण करें और अधिक से अधिक नामांकन करें। कहा कि छह वर्ष से कम आयु के बच्चों को भी अपने विद्यालय से जोड़ें ताकि नामांकन की प्रक्रिया आगे बढ़ सके। इस मौके पर वरिष्ठ एआरपी लालसाहब यादव के अलावा प्रवीण कुमार सिंह, जितेंद्र  मौर्य समेत सभी प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।