यूपी बोर्ड : हर माह पढ़ाई का पाठ्यक्रम तय


प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने नौवीं से 12वीं तक के लिए माहवार पढ़ाई का पाठ्यक्रम तय कर दिया है। अब उसी के अनुसार शिक्षकों को कोर्स पूरा कराना होगा। लापरवाही करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे सभी स्कूलों की पढ़ाई में एकरूपता आएगी। पढ़ाई के बाद बच्चों का मासिक टेस्ट भी होगा।

यूपी बोर्ड के स्कूलों में एक अप्रैल से सत्र 2024-25 शुरू हो गया है। इस महीने कक्षा नौ के विद्यार्थियों को गणित का एक और कक्षा 10 में दो अध्याय पढ़ाए जाएंगे। महीने के आखिर में पहला मासिक टेस्ट होगा। मई में एक-एक अध्याय पढ़ाने के बाद गर्मी की छुट्टी हो जाएगी। जून में ग्रीष्मावकाश रहेगा और जुलाई में स्कूल खुलेंगे। जुलाई में दो अध्याय पढ़ाकर दूसरा मासिक टेस्ट कराया जाएगा। अगस्त-सितंबर में दो अध्याय पढ़ाकर अक्तूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा होगी। नवंबर व दिसंबर में टेस्ट होगा।


जनवरी तक कोर्स पूरा करवाना होगा और फरवरी में बोर्ड परीक्षा होगी। ऐसे ही इंटर में हर महीने दो अध्याय पढ़ाने होंगे। पढ़ाई का चार्ट https://upmsp.edu.in पर जारी किया है। डीआईओएस या उच्च जांच भी करेंगे।



यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली और मेरठ में ग्रीवांस सेल शुरू हो गया है। जिन विद्यार्थियों के अंकपत्र में त्रुटि हो, वह कार्यालय अवधि में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। महीने भर तक आवेदन लिए जाएंगे। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि फार्म भरते समय अक्सर बच्चों से गलती हो जाती है। त्रुटियों के सुधार के लिए बोर्ड परीक्षा से पहले अभियान चलाया गया था। कई दिन तक संशोधन किए गए। इस बार अंकपत्रों में त्रुटियां बहुत कम होंगी। जिनके अंकपत्रों में त्रुटियां हैं, वह अब ग्रीवांस सेल में शिकायत दर्ज करा दें तो संशोधन हो जाएगा