परीक्षा देने के बावजूद अनुपस्थित ग्रीवांस सेल में की शिकायत


प्रयागराजः यूपी बोर्ड ने वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 20 अप्रैल को घोषित करने के बाद परीक्षार्थियों की परीक्षा से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए सहायता कक्ष (ग्रीवांस सेल) शुरू किया है। यूपी बोर्ड मुख्यालय सहित सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों मेरठ, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर में बुधवार से शुरू हुए ग्रीवांस सेल में परीक्षार्थियों की ओर से अंकपत्र में त्रुटि से जुड़ी समस्याएं आनी शुरू हो गई हैं। कुछ परीक्षार्थियों ने शिकायती पत्र दिया है कि वह परीक्षा में सम्मिलित थे, लेकिन उन्हें अनुपस्थित दर्शाया गया है। इसके अलावा कुछ और शिकायतें भी मिली हैं।

बोर्ड ने परीक्षार्थियों को आनलाइन मिले अंकपत्र में नाम, जन्मतिथि, विषय, अंक एवं उपस्थिति के बावजूद अनुपस्थित होने की समस्या होने पर ग्रीवांस सेल में शिकायत दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। 

• सेल में परीक्षार्थियों से शिकायत लेकर बोर्ड करेगा समाधान

• पहले दिन अनुपस्थित सहित विषय आदि की आईं शिकायतें

प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय में पहले दिन एक दर्जन से ज्यादा परीक्षार्थियों की शिकायतें आई हैं। इनमें कुछ में नाम में त्रुटि है तो कुछ परीक्षा देने के बाद भी अनुपस्थित दर्शाए गए हैं। यूपी बोर्ड की अपर सचिव (प्रशासन) विभा मिश्रा ने बताया कि परीक्षार्थियों की प्रत्येक शिकायतों का संबंधित अनुभाग से सत्यापन कराकर त्रुटियां ठीक करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिन परीक्षार्थियों की शिकायत है कि उन्होंने परीक्षा दी है, लेकिन अनुपस्थित हैं तो एवार्ड ब्लैंक तथा जरूरत पड़ने पर उत्तरपुस्तिका निकलवाकर उपस्थिति प्रमाणित की जाएगी। उसके बाद संशोधन कर अंकपत्र जारी किया जाएगा। इसी तरह अन्य समस्याओं का समाधान कर छात्र-छात्राओं को राहत दी जाएगी।