यूपी में अगले चार दिनों में कहीं लू चलने तो कहीं आंधी-बारिश के आसार, कहां बदलेगा मौसम?

 यूपी में अगले चार दिनों में कहीं भीषण गर्मी और लू चलेगी तो कहीं पर आंधी के साथ बारिश की आशंका है।अगले चार दिनों के दरम्यान पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर लू चलने व आंधी आने या बारिश के दौरान बिजली गिरने की आशंका है। ऐसा ही मौसम पश्चिमी यूपी में भी रहने के आसार हैं। आंधी बारिश की वजह ईरान और उसके आसपास बन रहे पश्चिमी विक्षोभ है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश व आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवातीय दबाव भी बना हुआ है।




मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले पांच दिनों में प्रदेश में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी हो सकती है। बुधवार को प्रदेश का सबसे गरम स्थान प्रयागराज रहा, जहां दिन का तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।



वाराणसी, आगरा और कुशीनगर में भी पारा 42 डिग्री के आसपास रहा। बीते चौबीस घंटों के दरम्यान प्रदेश में कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। राज्य में इस अवधि में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी भी आयी।


मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को लखनऊ, कानपुर समेत 52 जिलों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में मंगलवार को सबसे अधिक 42 डिग्री सेल्सियस तापमान बुलंदशहर में दर्ज किया गया। इसके अलावा कानपुर में 41.2, प्रयागराज और बस्ती में पारा 41 डिग्री तक पहुंचा। गोरखपुर, हमीरपुर, झांसी, उरई आगरा में तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया।



बताया जाता है कि एक पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को यूपी के ऊपर से गुजरा है। पीछे खाली जगह छोड़ गया जिसे शुष्क पछुआ हवा भरेगी। रेतीले और अत्यधिक गर्म इलाकों से हो कर आने वाली यह हवा तापमान बढ़ाएगी। साथ ही तेज धूप तापमान को बढ़ाएगी। इन दोनों ही कारणों से हीट वेव की स्थिति होगी।


25 और 26 को इन जिलों में भी हीट वेव की स्थिति

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी एवं आसपास इलाकों में लू की संभावना है।