शिक्षकों की सीएल मंजूर नहीं कर रहे बीईओ

बदायूं,  परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के लिए सीएल लेने में दिक्कत आ रही है। शिक्षकों के मुताबिक बीईओ कोई कारण दिखाकर सीएल रिजेक्ट कर देते हैं। ऐसे में शिक्षक के लिए अवकाश नहीं मिल पाता है। कुछ शिक्षकों एवं संघ ने इस बारे में शिकायत बीएसए से की है।

एक शिक्षक के लिए वर्ष में 14 सीएल दी जाती हैं, जिन्हें शिक्षक कभी जरूरत पड़ने पर ले सकते हैं। सीएल के लिए शिक्षक मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से आवेदन करते हैं। इसके बाद कुछ बीइओ तो सीएल मंजूर कर देते हैं तो वहीं कुछ कोई कारण या कार्यक्रम दिखाकर सीएल रिजेक्ट कर देते हैं, ऐसी स्थिति में शिक्षक के लिए अवकाश नहीं मिल पाता है, जबकि सीएल लेना शिक्षक का अधिकार है। 



सीएल को लेकर सबसे ज्यादा समस्या उसावां एवं सहसवान ब्लॉक में आ रही है। यहां के शिक्षकों ने इस समस्या के बारे में शिक्षक संघ को अवगत कराया है। इसके बाद शिक्षक संघ ने बीएसए को पूरे प्रकरण से अवगत कराया है। बीएसए स्वाती भारती ने सभी बीईओ को निर्देशित किया है कि अगर शिक्षक सीएल के लिए पोर्टल पर आवेदन करते हैं तो उन्हें सीएल स्वीकृत जाए। बीएसए स्वाती भारती ने बताया कि सीएल लेना शिक्षक का अधिकार है। शिक्षक जरूरत पड़ने पर कभी भी सीएल ले सकते हैं। एक शिक्षक के लिए वर्ष में 14 सीएल दी जाती हैं।