मई की छात्र संख्या के आधार पर होगी शिक्षकों की पोस्टिंग, 12460 भर्ती को लेकर अपडेट हो रहा मानव संपदा पोर्टल, यह है मानक


*सीतापुर:* मई की छात्र संख्या के आधार पर होगी शिक्षकों की पोस्टिंग, 12460 भर्ती को लेकर अपडेट हो रहा मानव संपदा पोर्टल, *जिले में 1158 शिक्षकों की होनी है नियुक्ति*




सीतापुर। 12,460 शिक्षक भर्ती के तहत जल्द ही शिक्षकों को विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। इस बार 18 मई 2024 की छात्र संख्या के आधार पर ही पोस्टिंग दी जाएगी। आमतौर पर 30 सितंबर की छात्र संख्या ली जाती थी। इसका फायदा बढ़े नामांकन वाले विद्यालयों को होगा।

इस शिक्षक भर्ती के तहत जिले में 1,158 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। इस नियुक्ति से पहले मानव संपदा पोर्टल दुरूस्त किया जा रहा है। 30 मई तक इसे अपडेट करने का लक्ष्य रखा गया है। उसके बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश में 15 जून तक पोस्टिंग की जाएगी। शिक्षकों की नियुक्ति विद्यालय में तैनात छात्र संख्या के आधार पर होती है। आमतौर पर 30 सितंबर की छात्र संख्या ली जाती है। विभाग का कहना
है यह इसलिए होता है जुलाई तक दाखिले की प्रक्रिया होती है। उसके बाद सितंबर तक विद्यालय में पंजीकृत बच्चों की संख्या तय होती है।

इस बार एक अप्रैल से नये शैक्षिक सत्र की शुरुआत हुई थी। मई तक नामांकन की प्रक्रिया चलती रही। इसलिए तत्काल की नवीन छात्र संख्या यानि 18 मई 2024 जितने दाखिले हुए है। इसी आधार पर शिक्षकों की पोस्टिंग होगी। इसका फायदा उन विद्यालयों में अधिक मिलेगा जहां पर दाखिलों की संख्या अधिक हुई है। शिक्षक कम तैनात थे। अब मानक के अनुसार तैनात कर दिए जाएंगे। इससे विद्यालय में नौनिहालों को अच्छी शिक्षा मिलेगी।


यह है मानक

प्राथमिक विद्यालय में निर्धारित मानक के अनुसार 30 बच्चों पर एक शिक्षक, 45 बच्चों पर दो शिक्षक, 60 बच्चों पर तीन शिक्षक, 75 पर चार शिक्षक व 90 बच्चों पर पांच शिक्षक होने चाहिए। यह मानक अधिकतर विद्यालयों में नहीं है।

अपडेट हो रहा है पोर्टल

मानव संपदा पोर्टल अपडेट हो रहा है। नियुक्ति को लेकर अभी कोई तिथि तय नहीं हुई है। उम्मीद है चार जून के बाद तिथि तय हो जाएगी।
अखिलेश प्रताप सिंह, बीएसए