मतदान अधिकारी बने सहायक अध्यापक निलंंबित, सोशल मीडिया पर पार्टी विशेष के खिलाफ लिखा पोस्ट

 

देवरिया। भाटपाररानी विकास खंड के भरहा कलावत के सहायक अध्यापक संतोष कुमार कुशवाहा को सोशल मीडिया पर एक पार्टी विशेष के प्रति पोस्ट करना भारी पड़ गया है। शिकायत के बाद जांच में इसकी पुष्टि होने पर बीएसए ने उन्हें निलंबित कर दिया है। शिक्षक को चुनाव ड्यूटी के तहत मतदान अधिकारी बनाया गया था।

बीएसए शालिनी श्रीवास्तव ने मंगलवार को बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए संतोष कुमार कुशवाहा, सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय भरहा कलावत, विकास खंड भाटपाररानी को पार्टी संख्या-1858 में मतदान अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। 




साथ ही निर्देश निर्देश दिए गए थे कि निर्वाचन के पूर्व उपलब्ध कराई गई समस्त अध्ययन सामग्री एवं समस्त प्रपत्रों का गंभीरता पूर्वक अध्ययन करके जनपद में स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन कराना सुनिश्चित करें। सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त साक्ष्यों के सापेक्ष खंड शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया है कि संबंधित शिक्षक अपने फेसबुक पेज पर लोक सभा चुचाव में मतदान करने के बाद बैलेट पेपर और अपना फोटो शेयर करते हुए किसी पार्टी विशेष के पक्ष में मतदान किए जाने के संबंध में पोस्ट शेयर किए थे। इससे उनके आदर्श आचार संहिता का सरासर उल्लंघन और उप्र सरकारी कर्मचारी आचरण नियमावली एवं अध्यापक सेवा नियमावली में निहित प्रावधानों का उल्लंघन किए जाने की प्रथम दृष्टया पुष्टि हुई है।


बीईओ की रिपोर्ट के आधार पर उन्हें तत्काल निलंबित कर बीआरसी कार्यालय से संबद्ध किया गया है। प्रकरण की जांच के लिए अमित कुमार सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी, लार को नामित कर 15 दिन के अंदर संबंधित शिक्षक का पक्ष प्राप्त कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।