आनलाइन क्विज और वीडियो लाइब्रेरी से रोचक ढंग से पढ़ाई


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों को रोचक ढंग से पढ़ाई कराने के लिए स्विफ्ट चैट एप्लीकेशन तैयार किया गया है। विद्यार्थियों व को आनलाइन क्विज व वीडियो लाइब्रेरी के माध्यम से बेहतर में ढंग से पढ़ाया जा सकता है। विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी पाठ्य सामग्री और किस तरह वे विज्ञान व गणित के कठिन सूत्रों को सरल ढंग से पढ़ा सकते हैं यह समझाया गया है। सभी विद्यालयों में इसका अधिक से अधिक उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी सख्त निगरानी भी की जाएगी।



महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्विफ्ट चैट एप्लीकेशन का अधिक से अधिक प्रयोग सुनिश्चित कराएं। इसमें शिक्षक सहायक चैटबाट के माध्यम से उन्हें क समझाया गया है कि वह किस तरह अपने विषय से संबंधित प्लान को ई तैयार करें।


वहीं निपुण भारत क्विज की मदद से छात्र हिंदी, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी इत्यादि विषयों का अभ्यास कर सकते हैं। विशेषज्ञों  के वीडियो के माध्यम से गणित और विज्ञान की पढ़ाई आसानी से
कर सकते हैं। वीडियो लाइब्रेरी की सुविधा भी इसमें है। अगर किसी पाठ को समझने में दुविधा हो रही है तो उसके लिए अलग चैटबाट बनाया गया है।

अभी कक्षा चार से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए यह तैयार किया गया है। विद्यालयों में टैबलेट दिए गए हैं, ऐसे में अब स्विफ्ट चैट एप्लीकेशन का अधिक से अधिक प्रयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या है चैटबाट
चैटबाट एक कंप्यूटर आधारित प्रोग्राम है। इसका उपयोग करना उतना ही सरल है जितना किसी के साथ बातचीत करना। यह विभिन्न विषयों से संबंधित सवालों का मार्गदर्शिका की मदद से जवाब देता है।