समायोजन की तैयारी, शिक्षक व विद्यार्थियों की संख्या का सर्वेक्षण शुरू, कई वर्षों से जमे शिक्षकों के हो सकते हैं तबादले


बाराबंकी। जिले के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की अनियमित तैनाती को शासन ने संज्ञान में लिया है। अब हर स्कूल के शिक्षक व विद्यार्थियों की संख्या की पड़ताल होगी। पूरा ब्योरा अपलोड करके शासन को भेजा जाएगा। जिसके बाद शिक्षकों की तैनाती को लेकर निर्णय होगा। माना जा रहा है कि कई शिक्षकों के तबादले हो सकते हैं। इसे लेकर हड़कंप मचा है।


जिले में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 2626 परिषदीय विद्यालयों में मौजूदा समय में करीब दो लाख 80 हजार बच्चे पंजीकृत है। विभाग अभी नामांकन की प्रक्रिया चला रहा है। यह संख्या तीन लाख पार करेगी। जबकि स्कूलों में साढ़े आठ हजार से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाएं तैनात हैं। लखनऊ के करीब होने के कारण हर व्यक्ति यहां पर नियुक्ति के जुगाड़ में रहता है। खासकर बंकी, देवा व लखनऊ की सीमा से सटे निंदूरा ब्लाकों में कई स्कूलों में पद से अधिक शिक्षक तैनात है.


जबकि कई स्कूल ऐसे है जहां जो शिक्षक के विभागीय काम में चले जाने से शिक्षा मित्र या अनुदेशक के भरोसे हो जाते हैं। जिले को हाल ही में करीब 80 नए शिक्षक मिले है। इनकी तैनाती की जानी है। इसे शासन ने गंभीरता से लिया है। शासन का मानक प्रति 30 बच्चों पर एक शिक्षक का है। विभागीय सूत्रों के अनुसार शिक्षक व विद्यार्थियों की स्कैनिंग से सारी बात सामने आ जाएगी। इसके बाद नियुक्ति को लेकर आदेश जारी होंगे।


शासन को भेजा जाएगा ब्योरा
शासन के निर्देश पर जिले के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों शिक्षिकाओं व विद्यार्थियों की संख्या का सर्वे शुरू हो गया है। पूरा व्योरा शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद जो निर्देश मिलेंगे उसका अनुपालन कराया जाएगा।

संतोष देव त्रिपाठी, बीएसए