सरकारी स्कूलों में बच्चों को सिखाया जाएगा संगीत के गुर

 

संतकबीरनगर। सरकारी स्कूलों में बच्चों को अब संगीता सिखाया जाएगा। संगीत नाटक अकादमी के कलाकार बच्चों को विभिन्न माध्यमों से संगीत के गुर सिखाएंगे। भारतीय संगीत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए परिषदीय व माध्यमिक शिक्षा विभाग के सरकारी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को संगीत सिखाने की पहल की जा रही है।

बच्चों को करीब दो घंटे की कक्षा में विभिन्न माध्यमों से संगीत सिखाया जाएगा। जिस बच्चे की रूचि संगीत में दिखेगी, उसे आगे बढ़ाया जाएगा। लोक संगीत पर विशेष ध्यान रहेगा। इसमें सुरों की शिक्षा के साथ बच्चों को वाद्य यंत्रों के बारे में बताया जाएगा। पहले चरण में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे शामिल होंगे। दूसरे चरण में अर्द्धसरकारी स्कूलों के बच्चों व उसके बाद गैर सरकारी स्कूलों के बच्चों को शामिल किया जाएगा।



स्कूूलों की सूची संगीत नाटक अकादमी पहुंचने पर प्रशिक्षित कलाकार स्कूल में आकर संगीत की शिक्षा देंगे। संगीत नाटक अकादमी के निदेशक शोभित नाहर की ओर से डीआईओएस व बीएसए को पत्र भेजा गया है और कहा गया है कि इस येाजना को वृहद स्तर पर शुरू किया जाएगा। इसके तहत डीआईओएस व बीएसए से सरकारी स्कूलों की सूची मांगी गई है। डीआईओएस संदीप चौधरी ने बताया कि विद्यालयों की सूची तैयार कराई जा रही है। सूची बनने के बाद इसे संस्कृत अकादमी को भेज दिया जाएगा।