नई किताबें पढ़ाने से पहले शिक्षक खुद कर रहे पढ़ाई


राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) व समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से नवीन पाठ्यपुस्तकों पर आधारित शिक्षक- प्रशिक्षण के लिए राज्य व जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों के पांच दिनी प्रशिक्षण का उद्घाटन बुधवार को सीमैट एलनगंज में हुआ। निदेशक सीमैट दिनेश सिंह ने कहा कि हमें बच्चों को निपुण बनाने के लिए सर्वप्रथम शिक्षकों को नवाचारी शिक्षण में दक्ष करने की आवश्यकता होगी। जिससे यह नई तकनीकियों का ज्ञान प्राप्त कर बच्चों का सर्वांगीण विकास कर सकें।


सभी शिक्षक अकादमिक वर्ष 2024-25 में एनसीईआरटी आधारित हिन्दी, गणित और अंग्रेजी की नवीन पाठ्यपुस्तकों को समग्रता में समझते हुए यह समझ पाएंगे की अकादमिक रणनीतियों में पाठ्यपुस्तकों,


■ एनसीईआरटी की किताबों का प्रशिक्षण ■ सीमैट में मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण शुरू

कार्यपुस्तिकाओं व अन्य शिक्षण सामग्रियों का उपयोग बच्चों के पठन- पाठन में हम किस प्रकार करें। प्रदेश सरकार का लक्ष्य 2025 तक सभी बच्चों को निपुण बनाने का है। इसके लिए आवश्यक है कि हम सभी प्राथमिक विद्यालय के सभी शिक्षकों को अकादमिक रणनीतियों के निर्धारण में प्रवीण करें।

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनरों का यह कर्तव्य है कि वह जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को अच्छी तरह प्रशिक्षित करें, जिससे कि वे शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम को जमीनी स्तर पर अच्छी तरह क्रियान्वित करा सके।