जिले के 66 शिक्षकों पर लटक रही बर्खास्तगी की तलवार, बेसिक शिक्षा विभाग ने दिया अंतिम मौका

गोरखपुर: जनपद के परिषदीय स्कूलों में कार्यरत 66 शिक्षकों पर बर्खास्तगी की तलवार लटक रही हैं। मानव संपदा पोर्टल पर शैक्षणिक अभिलेखों का विवरण अपलोड न करने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया है। 10 दिन के अंदर शिक्षकों की ओर से विवरण अपलोड नहीं किया गया तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।


बेसिक शिक्षा विभाग में पोर्टल पर सभी शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व कर्मचारियों का विवरण अपलोड किया जाना है। इसके बाद फर्जी शिक्षकों की पहचान हो सकेगी। पोर्टल पर विवरण अपलोड करने के लिए विभाग ने कई बार समय बढ़ाया, इसके बावजूद शिक्षक-कर्मचारी लापरवाही बरतते रहे। वर्तमान में जिले में 12727 शिक्षक, तीन हजार शिक्षामित्र व साढ़े पांच सौ अनुदेशक हैं। इसके अलावा 250-300 कर्मचारी कार्यरत हैं।

पत्रचार के बाद भी शिक्षकों ने नहीं ली रुचि: बीएसए द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक पोर्टल पर जानकारी अपलोड न करने वाले शिक्षकों में सर्वाधिक 11 बड़हलगंज ब्लाक के हैं। जबकि चरगांवा के 10, खोराबार के नौ, ब्रह्मपुर के सात, गगहा के तीन, गोला के चार, कौड़ीराम के तीन, खजनी के तीन, पिपराइच के दो, पिपरौली के तीन, सहजनवां के तीन, उरुवा व कैंपियरगंज के दो-दो, बांसगांव, बेलघाट, भटहट तथा सरदारनगर के एक-एक शिक्षक शामिल हैं।

’>>पोर्टल पर शैक्षणिक अभिलेखों का विवरण अपलोड न करने पर नोटिस

’>>10 दिन के अंदर करना होगा अपलोड वरना कर दी जाएगी कार्रवाई

निर्देश के बाद भी संबंधित शिक्षकों द्वारा हाईस्कूल, इंटर का अंकपत्र व प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड न करना संदेहास्पद प्रतीत होता है। इसी को लेकर 66 शिक्षकों को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया गया है।

रमेंद्र कुमार सिंह, बीएसए