UPTET New Exam Date: अब कब होगी यूपी टीईटी परीक्षा, क्या फिर से कराना होगा रजिस्ट्रेशन? जानें सब कुछ इसी पोस्ट में

UPTET यूपी टीईटी 2021 की 28 नवंबर 2021 को होने वाली परीक्षा प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई है. इससे लाखों कैंडिडेट्स काफी परेशान हैं. साल भर के लंबे इंतजार के बाद यह परीक्षा हो रही थी, लेकिन एक बार फिर इस पर ग्रहण लग गया. अब कैंडिडेट्स जानना चाह रहे हैं कि फिर से इसकी परीक्षा कब होगी और बाकी प्रोसेस क्या होगा। इस ख़बर में हम आपको बताएंगे इस पेपर से जुड़ी हर जानकारी जो आप जानना चाहते हैं.UPTET 2021: UPTET शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की 28 नवंबर 2021 को होने वाली परीक्षा प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई है. इससे लाखों कैंडिडेट्स काफी परेशान हैं. साल भर के लंबे इंतजार के बाद यह परीक्षा हो रही थी, लेकिन एक बार फिर इस पर ग्रहण लग गया. अब कैंडिडेट्स जानना चाह रहे हैं कि फिर से इसकी परीक्षा कब होगी और बाकी प्रोसेस क्या होगा. इस खबर में हम आपको बताएंगे इस पेपर से जुड़ी हर जानकारी जो आप जानना चाहते हैं।



पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक इसकी परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होनी थी. अचानक गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में इसका पेपर वॉट्सऐप ग्रुप पर वायरल हो गया, जिसके बाद उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने इस एग्जाम को रद्द कर दिया. बोर्ड ने एग्जाम रद्द करने के साथ ही यह जानकारी भी दी कि अब यह परीक्षा एक महीने बाद होगी. तिथियां की घोषणा जल्द की जाएगी. अगर इस हिसाब से देखें तो UPTET 2021 की परीक्षा दिसंबर 2021 के अंत में या फिर जनवरी 2022 में हो सकती है।





क्या फिर से कराना होगा रजिस्ट्रेशन, जानें
कई कैंडिडेट्स के मन में ये सवाल भी है कि एग्जाम होने की स्थिति में क्या उन्हें फिर से रजिस्ट्रेशन या फीस जमा करनी होगी. यहां आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आपको इनमें से कुछ नहीं करना होगा. UPBEB ने रविवार को परीक्षा रद्द करने के साथ ही ये भी स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी कैंडिडेट्स को दोबारा फीस नहीं भरनी है और न ही फिर से रजिस्ट्रेशन कराना है.



पूरी टीईटी परीक्षा को ऐसे समझें
UPTET का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से किया जाता है. इसका आयोजन साल में एक बार किया जाता है. इसके जरिए यूपी के सरकारी और सरकार से संबद्ध स्कूलों के लिए अध्यापकों की भर्ती होती है. इसमें दो पेपर होते हैं. पहले पेपर के तहत क्लास 1 से क्लास 5 तक के टीचरों की नियुक्ति होती है, जबकि पेपर 2 से क्लास 6 से क्लास 8 तक के अध्यापक चुने जाते हैं. UPTET 2021 के लिए करीब 20 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇