मा० विद्यालयों में आगामी वर्ष में 237 दिन पढ़ाई, 113 दिन रहेगी छुट्टी, विभाग ने जारी किया छुट्टी का कैलेंडर

लखनऊ : माध्यमिक कालेजों में वर्ष 2022 में 237 दिन पढ़ाई और 113 दिन अवकाश रहेगा। शेष 15 दिन में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी, जिसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रएं इम्तिहान देंगे, जबकि कक्षा नौ व 11 के विद्यार्थियों के लिए अवकाश रहेगा।


शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने गुरुवार को माध्यमिक कालेजों के लिए नए वर्ष की अवकाश तालिका जारी कर दी है। छुट्टियों की शुरुआत नौ जनवरी को गुरु गो¨वद सिंह जयंती से हो रही है लेकिन, उस दिन रविवार है, ऐसे में पहला अवकाश 14 जनवरी को मकर संक्रांति का होगा। रामनवमी, गांधी जयंती, बारावफात व क्रिसमस आदि त्योहार भी रविवार को हैं। मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार ही मनाए जाएंगे। कालेजों में कार्यरत महिलाओं को करवा चौथ का अवकाश मिलेगा। शोकसभाएं केवल विद्यालयों में कार्यरत अध्यापक व कर्मचारियों के निधन पर ही अंतिम वादन में होंगी। स्थानीय अवकाश जिलाधिकारी की ओर से जारी अवकाश तालिका के अनुसार किए जाएंगे। राष्ट्रीय पवरें पर अवकाश के बजाए विद्यालयों में कार्यक्रम होंगे। महापुरुषों के साथ स्वतंत्रता आंदोलन के क्रांतिकारियों व प्रसिद्ध समाज सुधारकों के जन्म दिवस पर हर स्तर की शिक्षण संस्था में कम से कम एक घंटे की गोष्ठी या फिर सेमिनार होगा।

👉प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों के लिए वर्ष 2022 की अवकाश तालिका हुई जारी, देखें


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇