टीईटी : सेंध लगा रहे सरगना समेत 28 लोग गिरफ्तार किए, कई परीक्षा केंद्रों पर हंगामा, आज रात 12 बजे तक मुफ्त सफर कर सकेंगे

रविवार को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की सक्रियता से प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ व मुरादाबाद में सॉल्वर गैंग के सरगना समेत 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया।


प्रयागराज में एसटीएफ और पुलिस की सख्ती के बाद भी बिहार के सॉल्वर गैंग शिक्षक पात्रता परीक्षा में सेंधमारी करने में लगे थे लेकिन परीक्षा केंद्र तक पहुंचने से पहले ही क्राइम ब्रांच ने रविवार सुबह 13 लोगों को दबोच लिया। खुल्दाबाद पुलिस की मदद से पकड़े गए इन 13 लोगों में तीन लेखपाल, आठ सॉल्वर और दो ड्राइवर शामिल हैं। तीनों लेखपाल कमलेश, राधेश्याम और राहुल एक ही बैच के हैं। पकड़े गए लोगों के पास से एक कार, अभ्यर्थियों का आठ प्रवेश पत्र, आठ अंक पत्र, नौ आधार कार्ड, 41900 रुपये बरामद हुए हैं। अब पुलिस असली अभ्यर्थियों की तलाश कर रही हैं।

वाराणसी संवाद के अनुसार पूर्वांचल के पांच जिलों में दूसरे की जगह टीईटी की परीक्षा देते 11 लोग गिरफ्तार किए गए। इन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। गाजीपुर में पांच, जौनपुर में तीन, बलिया, भदोही और आजमगढ़ में एक-एक की गिरफ्तारी की गई है।

मुरादाबाद में बरेली एसटीएफ टीम ने सॉल्वर गैंग के सरगना को गिरफ्तार किया। एसटीएफ का दावा है कि आधा दर्जन से अधिक स्कूलों में साल्वर गैंग के सदस्यों को बैठाया जाना था। इसके लिए बाकायदा प्रति व्यक्ति दो लाख रुपए वसूल भी किए गए थे। मेरठ में भी तीन लोग दबोचे गए हैं। लखनऊ में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) कई केन्द्रों के पर हुए हंगामे के बीच रविवार को सम्पन्न हुई। दो पालियों में हुई परीक्षा में पहली पाली में ही हंगामा हुआ। गोमती नगर स्थित टीडी गर्ल्स कॉलेज, ठाकुरगंज स्थित ब्राइट इंटर कॉलेज के साथ ही कई अन्य परीक्षा केन्द्रों पर गेट के बाहर खड़े अभ्यर्थियों ने प्रशासन पर परीक्षा से वंचित करने का आरोप लगाया। दो दर्जन से अधिक अभ्यर्थी ऐसे थे जो परीक्षा केन्द्र पर देर से पंहुचने के कारण पहली पाली की परीक्षा नहीं दे पाए। हालांकि, दूसरी पाली में शामिल हुए।

यूपीटीईटी परीक्षा लखनऊ के 99 परीक्षा केन्द्रों पर हुई। जिसमें सबसे बड़ी चुनौति कोरोना गाइडलाइन का पालन करना था। इसके लिए पुलिस कर्मी सभी केन्द्र पर मुस्तैद रहे। दोनों पालियों में कुल 80,604 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिसमें 13425 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली सुबह 10 से 12.30 बजे तक थी। जिसके लिए परीक्षा केन्द्रों पर सुबह आठ बजे से ही लाइन लगवाना शुरू कर दिया था। अभ्यर्थियों की थर्मल स्कैनिंग के बाद परीक्षा कक्ष में जाने दिया गया। यही प्रक्रिया दूसरी पाली दोपहर 2.30 से पांच बजे में की गई। वहीं पहली पाली में पंजीकृत 47349 अभ्यर्थियों में से 7766 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे वहीं दूसरी पाली में पंजीकृत 33255 अभ्यर्थियों में से 5659 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं पुलिस ने कई क्षेत्रों में निरीक्षण के दौरान फोटो स्टेट कॉपियों की दुकानों को भी बंद कराया।

हिन्दी, अंग्रेजी के प्रश्न पत्र सरल थे। वहीं गणित से सम्बंधित सवालों ने थोड़ा परेशान किया। जिनको हल करने में अन्य विषयों से थोड़ा ज्यादा समय लगा।

मानसी मिश्रा

परीक्षा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल स्कैनिंग थी। एक बार परीक्षा पूर्व स्थगित हो चुकी है इसलिए पुलिस की सर्तकता ज्यादा थी। दोनो ही प्रश्न पत्र औसत थे।

निदा फातिमा


आज रात 12 बजे तक मुफ्त सफर कर सकेंगे
टीईटी परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक रोडवेज बसों की निशुल्क सेवा मुहैया कराई जाएगी। इसके मद्देनजर टीईटी परीक्षार्थी सोमवार रात बारह बजे तक प्रवेश पत्र दिखाकर यूपी के किसी भी हिस्से में निशुल्क सफर कर सकेंगे।

अभ्यर्थियों को गणित ने खूब उलझाया
यूपीटीईटी के दोनों पालियों में प्रश्न पत्र सामान्य रहे। सिर्फ गणित विषय ने अभ्यर्थियों को परेशान किया। पहली पाली में कक्षा एक से पांच तक के लिए अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। जिसमें हिन्दी, अंग्रेजी, बाल विकास, गणित के प्रश्न थे। परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों ने कहा कि पूर्व में 28 नवम्बर को निरस्त हुई परीक्षा की पहली पाली में आधे से ज्यादा प्रश्न पत्र हल कर लिया था। निरस्त हुई परीक्षा के प्रश्न पत्र की तुलना में रविवार को हुई प्रश्न पत्र में सिर्फ गणित के सवाल के मुश्किल थे। वहीं दूसरी पाली में सामान्य विषय के प्रश्न औसत थे और चयनित विषयों में स्तरीय सवाल पूछे गए थे। दोनो ही पालियों में 150-150 अंक के लिए अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक था।