UPTET Exam: पूर्वांचल में पकड़े गए 8 ‘मुन्ना भाई’, शिक्षक पात्रता परीक्षा में बिहार का सॉल्वर गैंग सक्रिय


प्रदेश भर में रविवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) शासन और प्रशासन के कड़े पहरे में हुई। परीक्षा के दौरान पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों से एक युवती समेत 8 ‘मुन्ना भाई’ धरे गए। इनमें जौनपुर में महिला समेत तीन, मऊ-गाजीपुर में दो-दो और आजमगढ़ में एक को दबोचा गया है। आरोपियों में छह बिहार के रहने वाले हैं। सभी पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया। पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है।


जौनपुर के पुलिस अधीक्षक अजय साहनी ने बताया कि सरायख्वाजा क्षेत्र के सहदेव ऋषिकुल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुल्तानपुर में प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान अर्नव सिंह उर्फ पप्पू सिंह निवासी ईशुपुर, जनपद वैशाली (बिहार) को एसटीएफ वाराणसी ने पकड़ा।

वह महेंद्र यादव निवासी रंजितपुर, थाना लाइन बाजार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। वहीं जफराबाद थाना क्षेत्र के राम निरंजन इंटर कॉलेज कचगांव के प्रवेश गेट पर राजीव कुमार यादव निवासी ललियारी, जिला गया (बिहार) को पुलिस ने चेकिंग के दौरान पकड़ा। वह जितेंद्र पाल गंगवार निवासी पंडरी खात्मा भोजीपुरा, बरेली की जगह परीक्षा देने आया था।

दूसरी पाली की परीक्षा में जलालपुर थाना क्षेत्र के बयालसी डिग्री कॉलेज में अन्नू कुमारी निवासी खगौल दानापुर, पटना (बिहार) को दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा गया। पूछताछ में पता चला कि वह अंकिता दुबे निवासी ग्राम पांडेय पट्टी चक कटूई इमलो थाना जफराबाद के स्थान पर परीक्षा दे रही थी। तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

आजमगढ़ में फर्जी परीक्षार्थी की ऐसे खुली पोलआजमगढ़ के तेरही स्थित श्री शिवाजी पीजी कॉलेज गेट पर चेकिंग आदि के बाद सभी परीक्षार्थी कक्षों में पहुंच गए। इसके बाद कक्ष निरीक्षक ने दस्तावेज का मिलान शुरू किया। इस दौरान अखिलेश यादव निवासी बरवा, पोस्ट मेहनाजपुर की जगह सूरज निवासी आलमगंज, जिला पटना (बिहार) परीक्षा देते मिला। नाम पूछने पर उसने अखिलेश की जगह सूरज बता दिया। इस कारण आसानी से पकड़ में आ गया।

आरोपी ने आधार कार्ड और प्रवेश पत्र पर अपनी फोटो चस्पा की थी। कक्ष निरीक्षक ने सूचना केंद्र अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन पांडेय को दी। पूछताछ में उसने स्वीकार किया कि 15 हजार में सौदा हुआ था। विद्यालय प्रशासन की सूचना पर एसडीएम बूढ़नपुर नवीन प्रसाद पहुंच गए और वीडयोग्राफी कराने के साथ ही युवक को पुलिस के हवाले कर दिया। एसओ बिंद कुमार ने बताया कि अभी तहरीर नहीं मिली है।

दो विद्यालयों पर एफआईआर कराने के निर्देशशिक्षक पात्रता परीक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान दो केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक उपकरण मिलने पर एसडीएम व डीआईओएस को एफआईआर दर्ज कराने के लिए निर्देश दिए।

मऊ और गाजीपुर में पकड़े गए दो लोगमऊ में सिटी मजिस्ट्रेट त्रिभुवन ने टीईटी के दौरान मां शकुंतला देवी इंटर कॉलेज अमारी का निरीक्षण किया। यहां दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहा एक अभ्यर्थी पकड़ा गया। मामले में सिटी मजिस्ट्रेट के मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया। मऊ में हरि यादव पुत्र तेजलेन यादव निवासी मधुबनी, बिहार को पकड़ा गया। वह अनिल कुमार, निवासी घोसी के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। इसके अलावा हरि यादव पुत्र होकिंद यादव, निवासी मधुबनी, बिहार को भी पकड़ा गया। वह आशीष कुमार, निवासी हलधरपुर के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

गाजीपुर में जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओमप्रकाश राय ने बताया कि शहर के पास स्थित एक केंद्र पर दूसरे की जगह परीक्षा देेने आए दो अभ्यर्थियों को पकड़ लिया गया। उनके खिलाफ एफआईआर कराकर उन्हें पुलिस को सौंप दिया गया।