फेज 6.0 में शिक्षक / विद्यालय ऐसे करें मोहल्ला कक्षाओं का संचालन


मोहल्ला कक्षाओं का संचालन:


कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए शिक्षकों द्वारा पूर्व की भाँति मोहल्ला कक्षाओं का संचालन किया जाये। मोहल्ला कक्षाओं के प्रभावी संचालन हेतु निर्देश निम्नवत हैं :

प्रधानाध्यापक द्वारा ग्राम प्रधान, विद्यालय प्रबन्ध समिति के सदस्यों एवं अभिभावकों से अपेक्षित सहयोग प्राप्त करते हुए मोहल्ला कक्षाओं के संचालन के लिए सार्वजनिक स्थान यथा- पंचायत भवन, ग्राम सचिवालय, खेल का मैदान इत्यादि का निर्धारण किया जाये।

• मोहल्ला कक्षाओं के संचालन के समय बच्चों को दूर-दूर बैठाकर पठन-पाठन कराया जाये तथा राज्य स्तर से प्रेषित शैक्षणिक सामग्री बच्चों / अभिभावकों के साथ साझा की जाये।

• मोहल्ला कक्षाओं के संचालन में कोविड प्रोटोकाल का पूर्णतया अनुपालन (यथा-सभी बच्चे / शिक्षक मास्क लगायें, बच्चे 2 गज की दूरी पर बैठें तथा सैनीटाईजर की उपलब्धता आदि) सुनिश्चित किया जाये।

• बच्चों को शिक्षण योजना के अनुसार गतिविधियां करायी जायें तथा उनकी दिनचर्या से संबंधित क्रियाकलाप, विषय-वस्तु पर आधारित कार्य अभ्यास कार्य आदि कराये जायें तथा इसका डाक्यूमेन्टेशन भी किया जाये।

• विद्यालय के सभी शिक्षकों द्वारा गाँव में शिक्षण कार्य के पश्चात् विद्यालय आकर प्रतिदिन के कार्यों, प्रक्रिया समस्यायों पर चर्चा करके अगले दिन के लिए मोहल्ला कक्षाओं के संचालन के लिये कार्ययोजना बनायी जाये।

• विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई ई-लर्निंग सामग्री तथा वीडियो के साथ-साथ बच्चों की पाठ्यपुस्तकों, कार्य पुस्तिकाओं एवं लाइब्रेरी बुक्स को शिक्षण कार्य में सम्मिलित किया जाये।

• जिन अभिभावकों द्वारा बच्चों को मोहल्ला कक्षाओं में नहीं भेजा जा रहा है अथवा उन्हें अनियमित रूप से भेजा जा रहा है, ऐसे परिवारों को चिन्हित किया जाये तथा होम विजिट्स के माध्यम से उनकी काउन्सिलिंग करते हुए मोहल्ला कक्षाओं में बच्चों की प्रतिभागिता सुनिश्चित करायी जाये।