हंगामा, अफवाह व अव्यवस्था के बीच टीईटी, उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा के केंद्रों पर दावों के विपरीत रही व्यवस्था, अभ्यर्थियों ने जताया आक्रोश

 लखनऊ : यूपी टीईटी 2021 रविवार को हंगामे और अव्यवस्था के बीच शुरू हुई और अफवाहों के साथ संपन्न हुई। जिम्मेदारों की ओर से परीक्षा की व्यवस्थाओं को लेकर किए गए दावे हल्के दिखे। पहली पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले ही केंद्रों पर अव्यवस्था देखने को मिली। पहली पाली के दौरान ही प्रश्नपत्र वायरल होने का मामला भी सामने आया। जिसे सक्षम अधिकारियों द्वारा सिरे से खारिज कर दिया गया।


रविवार को यूपी टीईटी सुबह दस बजे से 99 केंद्रों पर शुरू होनी थी। केंद्रों पर अभ्यर्थियों को 9:30 बजे तक ही प्रवेश देने का निर्देश प्रवेश पत्र पर लिखा था। तमाम अभ्यर्थी 9.30 बजे के बाद केंद्र पर पहुंचे तो उन्हें प्रवेश नहीं मिला। लखनऊ मांटेसरी इंटरमीडिएट कालेज में देर से पहुंचे अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिला तो उनका रोष फूट पड़ा। अभ्यर्थियों का कहना था कि प्रश्नपत्र पर पूरा पता न लिखा होने के कारण उन्हें केंद्र तक पहुंचने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। अभ्यर्थियों का आरोप था कि 9:30 के पहले ही केंद्र का गेट बंद कर दिया गया। अभ्यर्थियों ने करीब 45 मिनट तक गेट खुलवाने का प्रयास किया, मगर न गेट खोला गया और न ही उन्हें अंदर प्रवेश दिया गया। ऐसा ही हाल एनी बेसेंट गोमती नगर व न्यू ग्रीन वे कालेज जानकीपुरम स्थित केंद्र का रहा। परेशान अभ्यर्थियों का कहना था कि केंद्र पर तैनात पुलिसकर्मियों का व्यवहार भी उनके साथ शिष्ट नहीं था। अभ्यर्थियों ने अपनी बात रखने के लिए सक्षम अधिकारियों को बुलाए जाने की मांग की तो पुलिसकर्मियों ने डंडे का रौब दिखाते हुए उन्हें भगा दिया। एकेडमिक पब्लिक इंटर कालेज फैजुल्लागंज केंद्र पहुंची महिला अभ्यर्थी का कहना था कि प्रमाणित मार्कशीट होने के बाद भी उन्हें केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया गया।

वायरल होता रहा पेपर: यूपी टीईटी 2021 को लेकर फिर से हैरान करने वाला मामला दिनभर चर्चा में रहा। पहली पाली की परीक्षा शुरू होने के चंद मिनट बाद ही इंटरनेट मीडिया पर टीईटी का पेपर बता कर प्रश्नपत्र वायरल हुआ। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू हुई। इसी दौरान इंटरनेट मीडिया पर हाथ से लिखा प्रश्न पत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ। चर्चाएं रहीं की यूपी टीईटी का ही प्रश्न पत्र है, पेपर सुबह छह बजे से ही इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। शिकायतकर्ता का यह भी कहना है कि टीईटी का प्रश्न पत्र बता कर जो पेपर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह प्रयागराज से वायरल हुआ है। लखनऊ के एक अभिभावक ने रविवार को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद दैनिक जागरण को फोन कर संपर्क किया। अभिभावक का कहना था कि शासन द्वारा प्रकरण की जांच कराई जाए। प्रश्न पत्रों का वायरल प्रश्न पत्र से मिलान कराया जाए। मामला सही पाया जाता है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

दो गज दूरी भी जरूरी : गोमती नगर स्थित द इंडियन पब्लिक इंटर कालेज पर टीईटी देकर एक साथ परीक्षार्थी निकले तो गेट पर कोविड प्रोटोकाल टूट गया। परीक्षार्थियों ने मास्क तो लगाया, पर दो गज दूरी का ध्यान नहीं रख पाए। जिम्मेदारों ने भी इसकी अनदेखी की ’ जागरण

परीक्षार्थियों को आज रात 12 बजे तक निश्शुल्क बस सेवाएं

टीईटी के परीक्षार्थियों को सोमवार रात 12 बजे तक निश्शुल्क सेवाओं का लाभ मिलेगा। हालांकि रविवार को टीईटी देकर लौटने वाले परीक्षार्थियों की भीड़ शहर के चारों बस स्टेशनों पर नहीं दिखी। रोडवेज की निश्शुल्क सेवाओं का उपयोग गिने-चुने परीक्षार्थियों ने किया। यही हाल सिटी बसों का रहा। कई बसें खाली दौड़ती दिखीं। हालांकि सरकार की तैयारियों पर परीक्षार्थियों ने संतोष जताया। अवध बस स्टेशन पर बहराइच से टीईटी देने लखनऊ आईं आइसा खातून ने कहा कि निश्शुल्क बसें चलाने से बड़ी राहत मिली। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक प्रशांत दीक्षित ने इस दौरान परीक्षार्थियों से बात की। वहीं, क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि रविवार को केवल एक हजार परीक्षार्थियों ने प्रवेश पत्र दिखाकर यात्र की।

पहली पाली में 7,766 दूसरी पाली में 5,659 अभ्यर्थी अनुपस्थित

यूपी टीईटी के लिए लखनऊ में पहली पाली के लिए 47,349 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिनमें 39,583 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। 7,766 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इसी तरह दूसरी पाली में 33,255 अभ्यर्थी पंजीकृत रहे, जिनमें 28,596 उपस्थित और 5,659 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

पहली पाली में पूछे गए सवाल आसान थे। सवालों के जवाब देने में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। उम्मीद है कि परिणाम अच्छा ही होगा।

- शालिनी सिंह, लखनऊ

गणित के सवाल घुमाने वाले आए थे। हालांकि, इस बार पेपर ज्यादा परेशान करने वाला नहीं था। उम्मीद है कि अच्छे नंबर आएंगे।

- आरती त्रिपाठी, ठाकुरगंज

पेपर देकर निकलने पर पता चला कि पेपर लीक हो गया है। हमें इस बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है। इसलिए सरकार से मांग है कि पेपर रद न करें।

- अनुज कुमार यादव, श्रवस्ती

यूपी टीईटी पास करने के लिए तीसरी बार प्रयास कर रहा हूं। पहली पाली की परीक्षा बहुत अच्छी हुई। बस सरकार जल्द भर्तियां निकाले।

- सोनू सिंह, बुद्धेश्वर

समय से पहले ही पेपर पूरा कर लिया था। पूछे गए सवाल कठिन नहीं थे, बस सरकार जल्द परिणाम घोषित कर भर्ती निकाले।

- रीता वर्मा, बुद्धेश्वर

पहली बार यूपी टीईटी देने आया हूं। गणित के सवाल परेशान करने वाले थे। सभी सवालों के जवाब दिए हैं अब परिणाम का ही इंतजार रहेगा।

- अनुराग सिंह, बालागंज