69000 शिक्षक भर्ती में नहीं हुआ आवंटन, ओबीसी वर्ग के 6000 अभ्यर्थी कर रहे हैं इंतजार


69 हजार शिक्षक भर्ती में ओबीसी वर्ग के 6000 अभ्यर्थियों की मेरिट सूची तो जारी कर दी गई लेकिन पांच दिन बीत जाने के बाद भी जिला आवंटन जारी नहीं हो पाया है। एनआईसी जिला आवंटन की सूची को अंतिम रूप नहीं दे पाया है।


चयन सूची पांच जनवरी को जारी हुई थी। जिला आवंटन के बाद काउंसिलिंग होगी और इसके बाद ही नियुक्ति पत्र जारी होंगे। दरअसल, एनआईसी ऐसा फार्मूला तैयार कर रहा है ताकि किसी भी अभ्यर्थी के साथ अन्याय न होने पाए। शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त कई ऐसे शिक्षक हैं, जिन्हें मेरिट के चलते अपनी पसंद के जिले में नियुक्ति नहीं मिल पाई। अब देखा जा रहा है कि 6000 भर्ती में नियुक्ति होने
वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के मुताबिक ही जिला आवंटन हो और इससे पहले दो चरणों में नियुक्त हुए शिक्षकों के साथ अन्याय न हो।

कई शिक्षक भर्तियों में ऐसा हो चुका है कि कई चरणों में भर्ती होने के कारण कम मेरिट वाले शिक्षकों को मनमाफिक जिले मिल जाते हैं जबकि ज्यादा मेरिट वाले शिक्षकों को उनके मनमाफिक जिले नहीं मिलते। मसलन, 68500 शिक्षक भर्ती के पहले चरण 68500 शिक्षक भर्ती के पहले चरण 45 हजार शिक्षक चयनित हुए तो उन्हें पूरे प्रदेश में एक समान नियुक्त करने के लिए सभी जिलों की सीटों का कटऑफ 45 हजार के मुताबिक निकला लेकिन बाद में जो शिक्षक चयनित होकर आए उन्हें अपने मन के जिलों में नियुक्ति मिल गई। ऐसे मामले न्यायालय में चल रहे हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇