PRIMARY KA MASTER : प्रशासन की टीमों ने परिषदीय विद्यालयों में औचक निरीक्षण किया।

मेरठ। छात्रों की संख्या समेत कई बिंदुओं पर बुधवार को प्रशासन की टीमों ने परिषदीय विद्यालयों में औचक निरीक्षण किया। डीएम के बालाजी ने स्वयं प्राथमिक विद्यालय फंफूडा में करीब सवा घंटे तक बारीकी से हर बिंदु पर जांच की। उन्होंने छात्रों-शिक्षकों की उपस्थिति, किताब, यूनिफॉर्म, मिड डे मील, मल्टीपल हैंड वाशिंग यूनिट से लेकर छात्रों को दी का रही शिक्षा की गुणवत्ता तक की जांच की। छात्रों से गणित के सवाल भी पूछे। इस दौरान उन्होंने छात्रों की उपस्थिति बढ़ाए जाने संबंधित निर्देश शिक्षिकाओं को दिए।



----

छात्र उपस्थिति मिली बेहद कम
मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह के निर्देशों पर मंडल भर के सभी जिलों में परिषदीय स्कूलों में ब्लॉक वाइज टीमें बनाकर निरीक्षण अभियान चलाया गया था। इस दौरान जिले के पूर्वा अहिरान, मलियाना, कल्याण नगर, स्वामी पाड़ा, ब्रह्मपुरी, प्रह्लाद नगर समेत अधिकतर विद्यालयों में पहुंची टीमों को छात्र संख्या काफी कम मिली। विद्यालयों में 50% उपस्थिति भी नहीं मिल पाई, जबकि कई विद्यालयों में शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। विद्यालयों में छात्र बिना जूते मौजे और यूनिफार्म के पाए गए। वहीं कई स्कूलों में किताबों की स्थिति भी संतोषजनक नहीं मिल पाई। कई विद्यालयों में जानकारी दी गई कि आलू की खुदाई होने की वजह से अभिभावक छात्रों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं।

---


छात्रों से किए सवाल

विद्यालय में पहुंची टीमों ने छात्रों से भी सीधे सवाल पूछे। कुछ विद्यालयों में छात्रों से पहाड़े सुनाने के लिए कहा गया तो कुछ स्कूलों में संबंधित विषय की कक्षा के अनुसार ही सवाल पूछे। इस दौरान कई स्कूलों में छात्र जवाब देने में असमर्थ रहे। हालांकि कई स्कूलों में शिक्षा के गुणवत्ता संतोषजनक भी पाई गई।


-----

कई बिंदुओं पर हुई जांच

मंडल आयुक्त के निर्देशों पर टीमों ने चेकलिस्ट के अनुसार अनुश्रवण काया कल्प ऑपरेशन के तहत विद्यालयों का बारीकी से निरीक्षण किया। इसमें छात्र संख्या नामांकन में उपस्थिति, बालक बालिका व दिव्यांशु सुलभ शौचालय, टाइलीकरण, हैंड वाशिंग यूनिट, रसोईघर, शुद्ध पेयजल, रंगाई-पुताई, श्याम पट्ट, विद्युत संयोजन को शामिल किया गया। इसके अलावा किताब, मिड डे मील, एसओपी का पालन, बैठकें, इपाठ शाला समेत कई बिंदुओं को जांचा। मजिस्ट्रेट अमित भट्ट, एसडीएम समेत कई प्रशासनिक अधिकारियों से विद्यालयों में जाकर निरीक्षण किया।