26 फरवरी से 1 मार्च तक बंद रहेगा इलाहाबाद विश्वविद्यालय, जानिए इतने दिन क्यों रहेगा अवकाश


प्रयागराज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के चलते इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत सभी संघटक कालेज 26 फरवरी से एक मार्च तक बंद रहेंगे। अब दो मार्च को ही परिसर छात्र-छात्राओं से गुलजार होगा। कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने इस आशय का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।


जानिए इतने दिन क्यों रहेगा अवकाश

रजिस्ट्रार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रयागराज में 27 फरवरी को मतदान होना है। इसमें इवि समेत कालेजों के तमाम गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ऐसे में वह 26 फरवरी को रवाना होंगे। 27 को मतदान के बाद वह आधी रात घर पहुंचेंगे। इस लिहाज से विश्वविद्यालय समेत सभी संघटक कालेज 26 से 28 फरवरी तक बंद रहेंगे। एक मार्च को महाशिवरात्रि का अवकाश रहेगा। इस लिहाज से अब विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेज दो मार्च को फिर से खुलेंगे। इसके बाद आफलाइन कक्षाओं का संचालन कराया जा सकेगा।

भाषा समाज की देन: रविनंदन

प्रयागराज : आर्य कन्या पीजी कालेज में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन किया गया। हिंदुस्तानी एकेडमी के पूर्व कोषाध्यक्ष रविनंदन सिंह ने कहा आज हमें मातृभाषा को लेकर जागरूक होने की जरूरत है। भाषा ईश्वरीय नहीं होती। यह समाज की देन है। यह विकास का क्रम है। बच्चा जिस भाषा में मां से बात करता है वही मातृभाषा है। शासी निकाय के अध्यक्ष पंकज जायसवाल ने कहा मातृभाषा अधिक बोधगम्य होती है। अतिथियोें का स्वागत प्राचार्या डा. रमा सिंह ने किया। इस दौरान डा. कल्पना वर्मा, डा. शशि कुमारी, डा. मुदिता तिवारी, डा. रेनू जैन, डा. ममता गुप्ता, डा. मधुरिमा वर्मा आदि उपस्थित रहीं।