भाजपा प्रचंड जीत के बाद अब वादों का बोझ , होली पर बांटने होंगे डेढ़ करोड़ सिलेंडर, जाने पूरे वादें …


लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में जनता ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदों की झोली भर दी है तो उसका बोझ भी योगी सरकार-2 को पहले कदम से उठाना पड़ेगा। सरकार को जीत के जश्न के साथ ही होली पर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलिंडर देना है, जिनकी संख्या लगभग डेढ़ करोड़ है। इसके लिए सरकार को करीब 1400 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी करते हुए भाजपा ने विभिन्न वर्गों के मतदाताओं को लुभाने के लिए कुल 130 संकल्प लिए। अब सरकार ने पूर्ण बहुमत के साथ वापसी कर ली है। शपथ लेते ही योगी सरकार को उन डेढ़ करोड़ गरीबों की पहली उम्मीद को पूरा करना है, जो कि उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं। वर्तमान में घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 937.50 रुपये हैं। इस तरह यह वादा पूरा करने के लिए सरकार को लगभग 1400 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

अन्य प्रमुख संकल्प जो करने हैं पूरे

हर विधवा व निराश्रित महिला की पेंशन बढ़ाकर 1500 रुपये।वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों की पेंशन बढ़ाकर 1500 रुपये60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा।लोक सेवा आयोग सहित सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं की संख्या को दोगुना किया जाना।मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में वित्तीय सहायता 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार ।मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अनुदान योजना में एक लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता।गन्ना किसानों को 14 दिन में गन्ना मूल्य का भुगतान।सिंचाई के लिए देनी होगी मुफ्त बिजली : विपक्षी दल किसानों के मुद्दे को अपना प्रमुख हथियार बनाना चाहते थे, इसलिए भाजपा ने भी इसे ही पहले की तरह प्राथमिकता में रखा। समृद्ध कृषि की संकल्पना में एलान किया गया कि अगले पांच वर्षों में सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी।