परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं आज से

अयोध्या। जिले के परिषदीय स्कूलों में मंगलवार से परीक्षाएं शुरू होंगी। 22 मार्च से शुरू होने वाली यह परीक्षा 26 मार्च को समाप्त होगी। जिले के 1790 परिषदीय विद्यालयों में कक्षा-एक से आठ तक के पंजीकृत कुल 2.40 लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे।


मूल्यांकन 28 से 30 मार्च तक किया जाएगा। परीक्षाफल 31 मार्च को घोषित किया जाएगा। इसके बाद 1 अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र प्रारंभ हो जाएगा। वहीं, करीब 90 फीसदी परिषदीय शिक्षकों को यूपी बोर्ड की परीक्षा ड्यूटी में लगाया गया है।

ऐसे में संभावना है कि यह परीक्षा शेष अध्यापकों व शिक्षा मित्र, अनुदेशकों के हवाले रहेगी। दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते परिषदीय स्कूलों की पढ़ाई बेपटरी हो गई थी। कोविड-19 संक्रमण के चलते पिछली साल स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई नहीं हो सकी थी।
परीक्षाओं को भी रद्द करना पड़ा था। ऐसे में परिषदीय स्कूल में पंजीकृत सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था। इस वर्ष भी कोरोना के चलते विद्यालय कई माह बंद रहे थे, इस दौरान स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की जाती रही।
ऐसे में अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं भी नहीं हो पाई थी। अब अप्रैल से शिक्षा का नया सत्र शुरू होने से पहले वार्षिक परीक्षाओं को कराने का निर्णय लिया गया है। यह परीक्षा 22 मार्च 26 मार्च तक होंगी।
जिले में 1790 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें 1266 प्राथमिक, 300 कंपोजिट व 236 जूनियर हाईस्कूल विद्यालय हैं। इन सभी विद्यालयों में कक्षा-एक से आठ तक के कुल 2.40 लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं, वह इस परीक्षा में भाग लेंगे।
बीएसए संतोष देव पांडेय ने बताया कि सभी परीक्षा तय समय सारणी के अनुसार होंगी। 24 मार्च से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा में कुछ शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। परीक्षा व मूल्यांकन बाधित न हो इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
यह है परीक्षा कार्यक्रम
दो पालियों में होने वाली परीक्षा कुल पांच दिवस में समाप्त होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक व द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 12:30 से 2:30 बजे तक होगी।
22 मार्च को प्रथम व द्वितीय पाली में कक्षा एक से पांच तक की सभी विषय की मौखिक परीक्षा होगी। कक्षा-छह से आठ तक के विद्यार्थी प्रथम पाली में बेसिक क्रॉफ्ट/कला/कृषि/गृह शिल्प की व दूसरी पाली में खेल व शारीरिक शिक्षा/स्काउटिंग की परीक्षा देंगे।
23 मार्च को कक्षा दो व तीन के छात्र प्रथम पाली में गणित, कक्षा चार से छह तके विद्यार्थी हिंदी व कक्षा सात व आठ के विद्यार्थी विज्ञान विषय की परीक्षा देंगे। द्वितीय पाली में कक्षा तीन से आठ तक के विद्यार्थी संस्कृत/उर्दू की परीक्षा देंगे।
24 मार्च को प्रथम पाली में कक्षा तीन के छात्र हिंदी व कक्षा चार से आठ तक के विद्यार्थी सामाजिक विषय की परीक्षा देंगे। द्वितीय पाली में कक्षा दो से आठ तक के विद्यार्थी अंग्रेजी विषय की परीक्षा देंगे।
25 मार्च को प्रथम पाली में कक्षा दो की हिंदी, कक्षा तीन की सामाजिक विषय व कक्षा चार से आठ तक की गणित की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में कक्षा तीन से आठ तक के विद्यार्थी कला/संगीत की परीक्षा देंगे।
26 मार्च को प्रथम पाली में कक्षा तीन से पांच तक की कार्यानुभव/नैतिक शिक्षा, कक्षा छह की विज्ञान व कक्षा सात व आठ की हिंदी की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में कक्षा छह से आठ तक की पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा होगी।