यूपी बोर्ड परीक्षा : ऑनलाइन लगेगी केंद्र व्यवस्थापकों, कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी, पहली बार सॉफ्टवेयर से लगेगी ड्यूटी

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2022 में परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षकों और अन्य कार्मिकों की तैनाती साफ्टवेयर के जरिये होगी। बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों पर पारदर्शिता और नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पहली बार यह व्यवस्था लागू की है।



विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि 24 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है। परीक्षा में ड्यूटी के लिए तैयार पोर्टल में जिले के राजकीय, सहायता प्राप्त, और वित्त विहीन शिक्षकोे का डाटा फीड किया गया है । इसी प्रकार बेसिक शिक्षा परिषद के अध्यापकों का भी विवरण  साफ्ट वेयर में अंकित किया गया है । उन्होंने बताया कि वरिष्ठता के अनुसार  माध्यमिक विद्यालयों के अध्यापकों की ड्यूटी केन्द्र व्यवस्थापक के रूप में लगाई गयी है।


इसी प्रकार प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 50 प्रतिशत अध्यापकों की ड्यूटी वाह्य कक्ष निरीक्षकों के रूप में लगाई गई है। अध्यापकों की ड्यूटी निकट परीक्षा केन्द्र पर ही लगाई गई है। प्रत्येक 05 परीक्षा दिवसों के बाद साफ्टवेयर के माध्यम से पुन: कक्ष निरीक्षकों की ड्यिूटी में परिवर्तन किया जाएगा। केन्द्र व्यवस्थापक,  परीक्षा कार्य में जुडे अपने केन्द्र के 50 प्रतिशत अध्यापकों को परीक्षा कार्य के लिए अपने विद्यालय में रख सकेंगे।

पोर्टल के माध्यम से अध्यापकों की उपस्थिति भी दर्ज की जाएगी।  परीक्षा की समाप्ति पर उन्होंने कितने दिन परीक्षा कार्य किया है, उसकी सूचना पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी । पोर्टल में किए गए कार्य दिवस के आधार पर ही उनके पारिश्रमिक का बिल स्वत: निर्मित हो जाएगा जिसका  शीघ्र  भुगतान  कर दिया जाएगा।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet