यूपी बोर्ड परीक्षा में भी हो सकते हैं सॉल्वर गैंग, सतर्क रहें सभी परीक्षा केंद्र


मेरठ, UP Board Exam 2022 माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा 2022, 24 मार्च को शुरू हो रही है। परीक्षा 12 अप्रैल तक चलेगी। इस बाबत सोमवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में केंद्र प्रभारियों के साथ जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने बैठक की। इस मौके पर एसपी ट्रैफिक ने परीक्षा केंद्र प्रभारियों से कहा कि पिछले कुछ दिनों में विभिन्न परीक्षाओं में एसटीएफ ने काफी संख्या में सॉल्वर गैंग पकड़े हैं। इसलिए बोर्ड परीक्षा भी ऐसे सॉल्वर गैंग से अछूता नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि हर साल बोर्ड परीक्षा होती है, यह मानकर केंद्र प्रभारी अपनी सतर्कता व सजगता कतई कम न करें। परीक्षा के दौरान कोई भी छात्र किसी भी तरह से अलग स्थिति, परिस्थिति में दिखे, अलग हावभाव में दिखे तो उसकी जांच करें, पड़ताल करें और पुलिस को भी सूचित करें।

निगरानी पर विशेष फोकस

उन्होंने कहा कि परीक्षाओं में कानों में सर्जरी तक करा कर सुनने की मशीन लगाकर परीक्षार्थी आते हैं, इसलिए यदि कोई परीक्षार्थी कक्ष में काफी समय तक बिना हिले भी बैठा है तो भी उसकी जांच करना जरूरी है। उन्होंने सीसीटीवी कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर और कक्ष निरीक्षकों को निगरानी में विशेष रूप से सतर्क रहने को कहा है। हर केंद्र पर पुलिसकर्मी लगेंगे और उनकी ड्यूटी केंद्र पर पहुंचने वाले परीक्षार्थियों की जांच पड़ताल से लेकर नकलची को दूर भगाने तक की होगी। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के समय सभी परीक्षार्थियों की जांच जरूर की जाए। बालिकाओं की जांच महिला पुलिसकर्मी या महिला शिक्षक ही करेंगे। इस मौके पर सीडीओ, संयुक्त शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक ने भी परीक्षा केंद्र प्रभारियों को परीक्षा संबंधी जरूरी दिशा निर्देश दिए।

मेरठ जिले में वर्ष 2022 की परीक्षा के लिए 108

परीक्षा केंद्र बने हैं। इनमें छह राजकीय विद्यालय, 90 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय और 12 वित्तविहीन विद्यालय हैं। जिले में इस साल कुल 79042 परीक्षार्थी हैं। इनमें से हाईस्कूल में 40582 परीक्षार्थी हैं। इनमें 40370 संस्थागत और 212 व्यक्तिगत है। कक्षा 12वीं में कुल 38460 परीक्षार्थी हैं। इनमें 36326 संस्थागत 2134 व्यक्तिगत परीक्षार्थी है। कुल 76696 संस्थागत और 2346 व्यक्तिगत परीक्षार्थी हैं।

कंट्रोल रूम से होगी निगरानी

जिला स्तर पर बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन निगरानी के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका नंबर 9454457267 है। नोडल अधिकारी अपर उप जिला अधिकारी महेश प्रसाद को नियुक्त किया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से राजकीय कन्या इंटर कॉलेज किठौर की प्रधानाचार्य रीता जोशी नोडल अधिकारी हैं। इन्हें 9997306028 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

बने हैं तीन संकलन केंद्र

बोर्ड परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका के संकलन के लिए तीन संकलन केंद्र बनाए गए हैं। इनमें राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ मुख्य संकलन केंद्र है। इसके अलावा दो उप संकलन केंद्र बने हैं, जिनमें सेंट चार्ल्स इंटर कॉलेज सरधना और कृषक इंटर कॉलेज मवाना है। इन तीनों केंद्रों पर परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकॉर्डर की निगरानी में रखे जाएंगे।

यह है अति संवेदनशील केंद्र

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जिले में पांच संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं। इनमें किसान इंटर कॉलेज मोहिउद्दीनपुर, जय किसान इंटर कॉलेज पूठी, श्री रामचंद्र सिंह स्मारक इंटर कॉलेज आसिफाबाद, श्री 108 वाईएसएस इंटर कॉलेज रामपुर गोरिया है और सरस्वती इंटर कॉलेज परीक्षितगढ़ है।

यह है डिबार केंद्र

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में तीन विद्यालयों को डिबार की सूची में डाला गया है। इनमें लोकप्रिय इंटर कॉलेज, नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज और एनएस इंटर कॉलेज है। इन तीनों विद्यालयों को 2020 की बोर्ड परीक्षा में डिबार किया गया था और इस साल की बोर्ड परीक्षा में भी केंद्र नहीं बनाया गया है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रधानाचार्य से हस्ताक्षर करा लें परीक्षार्थी

यूपी बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। इस साल पहली बार परीक्षार्थियों को भी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा बोर्ड मुख्यालय की ओर से भी एडमिट कार्ड प्रिंट करा कर भेजे गए थे। प्रिंटेड एडमिट कार्ड में बहुत से बच्चों का ऊपरी हिस्सा कटे होने के कारण परिषद ने दोबारा प्रिंट करा कर एडमिट कार्ड भेजा है। जिन्होंने एडमिट कार्ड नहीं लिया है वह स्कूलों से ले सकते हैं। जो बच्चे स्कूल से एडमिट कार्ड नहीं ले सके हैं वह यूपी बोर्ड की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रधानाचार्य का हस्ताक्षर जरूर करा लें।

केंद्र के 100 मीटर आसपास रहेगी धारा 144

जिले के सभी 108 परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। जरूरत पड़ने पर इस दायरे को बढ़ाया भी जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र के एक किलोमीटर की परिधि में कोई भी फोटो कॉपी केंद्र का संचालन परीक्षा के दौरान नहीं किया जाएगा।


समय से पहुंचे परीक्षार्थी

बोर्ड परीक्षा में ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए सभी परीक्षार्थी समय से घर से निकले जिससे परीक्षा केंद्र पर कुछ समय पहले ही पहुंच जाएं। परीक्षा केंद्रों पर सभी की तलाशी ली जाएगी जिसमें थोड़ा समय भी लगेगा। इसलिए जरूरी है कि परीक्षार्थी समय से पहुंचे। परीक्षा केंद्रों पर पुलिसकर्मी भी तलाशी में शिक्षकों की मदद करेंगे।

इन विषयों की परीक्षा नए व पुराने पाठ्यक्रम से होगी

वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में कुछ विषय ऐसे हैं जिनके नए एवं पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा होगी। हाई स्कूल में अंग्रेजी विषय की परीक्षा नए व पुराने पाठ्यक्रम से हो रही है। इसके अलावा इंटरमीडिएट में अंग्रेजी विषय की परीक्षा नए व पुराने पाठ्यक्रम से होगी। लेखाशास्त्र नया पाठ्यक्रम है। व्यवसाय अध्ययन नया पाठ्यक्रम है। बही खाता तथा लेखाशास्त्र पुराना पाठ्यक्रम है। व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार पुराना पाठ्यक्रम है। इसके साथ ही अर्थशास्त्र एवं वाणिज्य भूगोल पुराना पाठ्यक्रम है। अधिकोषण तत्व पुराना पाठ्यक्रम है। औद्योगिक संगठन पुराना पाठ्यक्रम है। गणित तथा प्रारंभिक सांख्यिकी पुराना पाठ्यक्रम है और बीमा सिद्धांत एवं व्यवहार पुराना पाठ्यक्रम है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

बोर्ड परीक्षा दो पाली में होगी। प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जाएगा। सुबह की पाली की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। दिव्यांग एवं दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को एक घंटे में 20 अतिरिक्त मिनट मिलेंगे।