केवीएस में एडमिशन के लिए नई गाइडलाइंस जारी, जाने अब किसे मिलेगा एडमिशन


केंद्रीय विद्यालय संगठन ने पहली क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के एडमिशन के लिए संशोधित गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर पैरेंट्स और स्टूडेंट्स ये गाइडलाइंस पढ़ सकते हैं।

नई गाइडलाइंस के अनुसार एकेडमिक 2022-23 में केंद्रीय विद्यालयों में एमपी कोटे से अब एडमिशन नहीं होंगे।  केंद्रीय विद्यालयों में सांसदों का विवेकाधीन कोटा खत्म कर दिया गया है।


कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों का एडमिशनकोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को अब पीएम केयर चाइल्ड स्कीम के तहत अब इन बच्चों को एडमिशन में प्राथमिकता मिलेगी।

इन बच्चों का एडमिशन जिला मजिस्ट्रेट की लिस्ट देने के बाद ही होगा। इसके तहत 10 बच्चे हर केवी में और हर क्लास में दो बच्चे हो सकते हैं। इन बच्चों को ट्यूशन फीस, कंप्यटर फंड पहली से 12वीं तक में छूट भी मिलेगी।

आर्म्ड फोर्स, जैसे वायुसेना, नौवी, कोस्ट गार्ड अपने डिफेंस पर्सेनल के अधिकतम कुल 6 बच्चों के नाम केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए भेज सकते हैं।

कर्मचारियों के बच्चों का भी सीधा दाखिलाकेंद्रीय विद्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों के बच्चों का भी केवीएस में एडमिशन हो सकेगा।  इसके लिए उन्हें कोई एंट्रेंस नहीं देनी है। लेकिन 9वीं में एंट्रेंस पास करना होगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन के मुताबिक जिन केंद्रीय कर्मचारियों की नौकरी के दौरान ही मौत हो गई थी, उनके बच्चों का भी केन्द्रीय विद्यालय में सीधा एडमिशन हो पाएगा.

ऐसे भारतीय सैनिक जिन्हें परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, सेना मेडल, नौसेना मेडल या वायुसेना मेडल में से कोई एक पुरस्कार मिला हो उनके बच्चों का केंद्रीय विद्यालय में सीधा एडमिशन  होगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇