UPTET 2021 : कल आएगा परिणाम, आज जारी होगी संशोधित उत्तरमाला


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के परिणाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। बृहस्पतिवार को संशोधित उत्तरमाला जारी कर दी जाएगी और शुक्रवार को परिणाम घोषित होगा।

यूं तो फरवरी के अंतिम सप्ताह में परीक्षा परिणाम जारी होना था, लेकिन आचार संहिता के चलते सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन से इस बाबत मंजूरी मांगी थी। इसके चलते मामला लटक गया और परिणाम जारी नहीं हो सका था। अब नई सरकार के गठन के बाद शासन ने सचिव पीएनपी को परिणाम जारी करने का निर्देश दिया है।


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2021) 28 नवंबर 2021 को आयोजित की गयी थी। लेकिन पेपर आउट होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके चलते सरकार की बहुत किरकिरी हुई। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी समेत कई लोगों को इस मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। इसके बाद नए सचिव की नियुक्ति की गई।25 फरवरी को ही जारी होना था रिजल्टसरकार ने एक माह में परीक्षा कराने का आश्वासन दिया था, लेकिन परीक्षा 23 जनवरी 2022 को संपन्न हुई। दोबारा हुई परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी किया जाना था, इससे पहले विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई।

बुधवार को परिणाम जारी करने के लिए शासन की मंजूरी मिलने के बाद अब परिणाम जारी करने की तैयारी अंतिम दौर में है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार को संशोधित उत्तरमाला जारी की जाएगी। इसके अगले दिन यानी 8 अप्रैल को परिणाम जारी होगा। लगभग इस परीक्षा के लिए 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇