सीएम योगी का बड़ा आदेश: उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलो होगे WI-FI, बायोमेट्रिक से लगेगी हाजिरी‌


सीएम योगी का बड़ा आदेश: उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलो होगे WI-FI, बायोमेट्रिक से लगेगी हाजिरी‌ 
लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ cm yogi adityanath ने बुधवार को यूपी के सभी सरकारी स्कूलों school में अगले 100 दिनों Day's में वाईफाई Wi-fe की सुविधा देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों school में एक-एक वेबसाइट और सभी छात्रों के लिए ईमेल आईडी होनी चाहिएउन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी सरकारी स्कूलों में बायोमीट्रिक biometric उपस्थिति शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि करियर परामर्श पोर्टल 'पंख', ऑनलाइन निगरानी श्रेणीकरण और ई-लाइब्रेरी पोर्टल E- Liberi Portel भी जल्द से जल्द विकसित किया जाए।


 

उन्होंने आगे कहा कि 10वीं बोर्ड Board के लिए नया परीक्षा पैटर्न pattern 2023 तक लागू किया जाना चाहिए, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा Exam के लिए इसे 2025 से संरचनात्मक और प्रशासनिक सुधारों के लिए लागू किया जाना चाहिए। योगी ने ये निर्देश यहां शिक्षा shiksha क्षेत्र पर प्रस्तुतियों को देखते हुए दिए। उन्होंने कहा कि सीखने के परिणामों में सुधार लाने, नामांकन बढ़ाने और स्कूल school छोड़ने की दर में कमी लाने के लिए एक कार्य योजना तैयार की जानी चाहिए।

सीएम योगी CM Yogi adityanath ने कहा कि राज्य के लिए जल्द ही नई खेल नीति तैयार की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री CM ने कहा कि संभागीय स्तर पर खेल महाविद्यालयों और खेल अकादमियों की स्थापना के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में करियर काउंसलिंग सेल की स्थापना की जानी चाहिए। कक्षा 9 और 11 में इंटर्नशिप कार्यक्रम और रोजगारोन्मुखी शिक्षा के लिए काम शुरू होना चाहिए।