बेसिक के बच्चों का 22 भाषाओं से कराया जाएगा परिचय

एटा। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षारत बच्चों को एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत भारत संगम कार्यक्रम के माध्यम से 22 भाषाओं का परिचय कराया जाएगा। इसके लिए विभाग पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण देगा, अभिभावक भी शामिल किए जाएंगे। देश की सांस्कृतिक विविधता से परिचय कराने का भी इसमें काम किया जाएगा।


बीएसए संजय सिंह ने बताया कि स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग भारत सरकार की ओर से एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत भाषा संगम को बढ़ाया दिया जा रहा है। सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए भाषा संगम कार्यक्रम विषय के लिए ब्रोशर, बुकमार्क क्यूआर कोड को 22 भाषा में दी गई विषयवस्तु से बच्चों, शिक्षकों, प्रशिक्षकों और अभिभावकों का उन्मुखीकरण किया जाना है।

परिषदीय विद्यालयों में भाषा संगम कार्यक्रम का प्रसार करने की जिम्मेदारी भी दी गई है। बताया कि भाषा संगम कार्यक्रम के तहत 22 भारतीय भाषाओं से परिचित कराया जाना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्रीय एकता एवं भाषायी सामंजस्य को बढ़ावा, भाषा के माध्यम से देश की सांस्कृतिक विविधता से बच्चों का परिचय कराया जाएगा।
विभिन्न भारतीय भाषाओं के प्रयोग संबंधी कौशल को बढ़ावा देने के लिए एनसीईआरटी द्वारा 100 शब्दों के सवाल दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं।