सितंबर तक 12 हजार पदों पर चयन की तैयारी, लेखपाल भर्ती इसी साल कराने की तैयारी


लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने सितंबर तक करीब 12 हजार पदों के लिए चयन की तैयारी पूरी कर ली है। यह भर्तियां कई विभागों में काफी समय से लंबित थीं। इसके अलावा आयोग जुलाई के अंतिम सप्ताह में एएनएम के 9212 पदों का परिणाम जारी करेगा। एएनएम भर्ती के अभ्यर्थियों के दस्तावेज का सत्यापन चल रहा है। आयोग के अनुसार, 25 सितंबर तक लंबित सभी भर्तियों के परिणाम जारी


करने की तैयारी है। यूपीएसएसएससी ने अभी 18 जून को कनिष्ठ सहायक के 535 पदों का परिणाम जारी किया था। इससे पहले आबकारी सिपाही के 405 पदों का परिणाम आया था। अब जुलाई में एएनएम भर्ती का परिणाम जारी होने के बाद कनिष्ठ सहायक 2019 का अंतिम आएगा। इसके अलावा 2018 से 2021 के बीच निकली कुछ अन्य भर्तियों के अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन चल रहा है.

लेखपाल भर्ती इसी साल कराने की तैयारी

आयोग की ओर से राजस्व लेखपाल के 8000 पदों के लिए भर्ती परीक्षा 24 जुलाई को होगी। सूत्रों के मुताबिक इनका चयन भी इसी वर्ष के अंत तक हो जाएगा। सहायक बोरिंग टेक्नीशियन के 486 पदों के लिए 3 जुलाई और सप्लाई निरीक्षक के 76 पदों के लिए 17 जुलाई को परीक्षा होगी।

आयोग ने बढ़ाया लक्ष्य
आयोग ने सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने तक 15 हजार और पांच वर्ष में 60 हजार पदों पर चयन का लक्ष्य रखा है। 25 मार्च 2023 तक 10 नई भर्तियों के विज्ञापन जारी किए जाएंगे। 12 भर्ती परीक्षाएं आयोजित कर उनके परिणाम जारी किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि शुरुआत में आयोग ने छह महीने में दस हजार भर्ती का लक्ष्य रखा था, जिसे बढ़ाकर 12 हजार किया गया है।


सरकार की ओर से छह महीने में

दस हजार भर्तियां करने का लक्ष्य था। ऐसे में यूपीएसएसएससी की ओर से दस हजार से अधिक भर्तियां पूरी की जाएगी। एएनएम भर्ती का परिणाम जल्द जारी होगा।
 • प्रवीर कुमार,
अध्यक्ष यूपीएसएसएससी

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇