सर! परीक्षा में उपस्थित रहा, लेकिन रिजल्ट में दिखा रहा अनुपस्थित


सर! मैं यूपी बोर्ड 2022 दसवीं की सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा में उपस्थित रहा। लेकिन जारी परीक्षा परिणाम में मुझे इस विषय की परीक्ष में अनुपस्थित दिखाया जा रहा है। लिहाजा सर मेेरी उपस्थिति की जांच कर पुन: परिणाम जारी करने की कृपा करें। यह शिकायत लेकर ग्रीवांस सेल में बाबूगंज सिकंदरा के शिवराज पुत्र चंद्रकांत पहुंचे थे। वहीं कानपुर नगर में राधा कृष्ण सरस्वती इंटर कॉलेज के छात्र शिवा पाल का इंटर जीव विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा का अंक सह अंक प्रमाण पत्र में –एए दिखा रहा है

अत: प्रयोगात्मक परीक्षा का नंबर अंकपत्र में दर्ज करने की कृपा करें। कुछ ऐसी ही शिकायत लेकर यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में ग्रीवांस सेल में पहले दिन कुल 25 विद्यार्थी पहुंचे। पिछले साल की अपेक्षा इस बार पहले दिन काफी कम शिकायतें मिली हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड 2022 हाईस्कूल और इंटर का परिणाम जारी करने के बाद परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए ग्रीवांस सेल का गठन किया गया है। प्रदेश सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में स्थित ग्रीवांस सेल में विद्यार्थी परीक्षा संबंधी समस्याओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। बुधवार से ग्रीवांस सेल में शिकायतों के लेने का सिलसिला शुरू हो गया है।पहले दिन कुल 25 विद्यार्थी अपनी शिकायत लेकर पहुंचे। इनमे से ज्यादातर के नाम, जन्मतिथि, माता-पिता के नाम में गड़बड़ी रही। ग्रीवांस सेल के माध्यम से शिकायतों को लेकर यूपी बोर्ड इनका निस्तारण करेगा। यह केवल क्षेत्रीय कार्यालय का आंकड़ा है। जबकि पांच अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों में स्थित ग्रीवांस सेल में शिकायतें ली जा रही हैं।

पिछले साल की अपेक्षा पहले दिन बहुत कम आई शिकायत


यूपी बोर्ड परिणाम जारी करने ग्रीवांस सेल के माध्यम से अंकपत्र व परीक्षा से जुड़ी अन्य समस्याओं का निवारण करता है। गौरतलब है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार पहले दिन बहुत कम संख्या में शिकायत आई है। पिछले साल पहले दिन आंकड़ा दो सौ के पार पहुंच गया था। इसके पीछे के सालों में भी पहले दिन लगभग डेढ़ से दो सौ तक शिकायतें आती रहीं। पिछले साल कुछ ज्यादा शिकायतें आईं थी। इसकी एक वजह यह रही कि बड़ी संख्या में परिणाम से असंतुष्ट रहे विद्यार्थियों ने ग्रीवांस सेल में आवेदन किया था। पिछले साल ग्रीवांस सेल में लगभग 80 हजार शिकायतें आई थी।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇