पीएचडी सत्र पटरी पर लाने को एक साल में दो प्रवेश प्रक्रिया

लखनऊ विश्वविद्यालय ने एक साल पीछे चल रही पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया को पटरी पर लाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। लखनऊ विवि ने पीएचडी सत्र को पटरी पर लाने के लिए एक साल में दो प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का मन बना लिया है। विश्वविद्यालय को पहले सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश आवेदन लेने हैं। इसके बाद दिसम्बर माह में सत्र 2022-23 की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। ऐसा करने से एक साल पीछे चल रहा पीएचडी सत्र सामान्य रूप में आ जाएगा।


सत्र 2021-22 के लिए विभागों ने सीट का ब्योरा मांगा है। 20 जून तक ब्योरा देना था। प्रवेश नियंत्रक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि पीएचडी प्रवेश के लिए 20 जून तक सीटों एवं अर्ह शिक्षकों का विवरण मांगा था। अधिकांश का विवरण आ गया है। सत्र 2021-22 की प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के बाद दिसम्बर में सत्र 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

पहली बार कॉलेजों के शिक्षक कराएंगे पीएचडी: सत्र 2021-22 से पहली बार डिग्री कॉलेज के शिक्षकों को भी पीएचडी कराने का मौका दिया जा रहा है। जिसके लिए अध्यादेश में संशोधन किया गया है। इसके लिए सीटों का विवरण मांगा गया। विवरण में शिक्षक का नाम, शिक्षक का मोबाइल नम्बर, ईमेल आदि के साथ शोधार्थियों की संख्या आदि विवरण मांगा गया।


विवि ने पांच पाठ्यक्रमों के परिणाम जारी किए

लखनऊ विश्वविद्यालय की दिसम्बर 2021 विषम सेमेस्टर परीक्षा में पांच पाठ्यक्रमों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा नियंत्रक विद्यानन्द त्रिपाठी ने बताया कि एमएससी न्यूट्रीशन तृतीय सेमेस्टर, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी तृतीय सेमेस्टर, एमवीए एप्लाइड आर्ट प्रथम सेमेस्टर, बी-वोक रिनुएबल एनर्जी टेक्नोलॉजी पांचवा सेमेस्टर एवं एमपीएच कम्युनिटी मेडिसिन तृतीय सेमेस्टर का परीक्षा जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि परिणाम लखनऊ विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड हैं। छात्र और छात्राएं वहां आसानी से अपने परिणाम देख सकते हैं।


कोरोना ने लगा दिया एक साल का ब्रेक

कोरोना महामारी की वजह से एलयू का पीएचडी सत्र एक साल पिछड़ा। बीते साल सत्र 2020-21 की प्रवेश प्रक्रिया पूरी की गई थी। मौजूद सत्र की प्रवेश प्रक्रिया में 2021-22 के लिए आवेदन लिए जाने हैं। डिग्री कॉलेजों और विभागों से सीटों का ब्योरा मिलते ही पीएचडी के आवेदन लेना शुरू कर दिए जाएंगे।

नवंबर में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा

एलयू की सत्र 2021-22 की पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया होने के बाद तुरंत बात डिग्री कॉलेजों और विभागों से पीएचडी की सीटों को ब्योरा ले लिया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि नवंबर माह के आखिर में सत्र 2022-23 के प्रवेश का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇