🚨 अतिमहत्वपूर्ण 🚨 मानव संपदा पोर्टल पर फीडेड डाटा को त्रुटि रहित करने हेतु सायं 5:00 बजे यूट्यूब कार्यशाला के महत्वपूर्ण बिंदु

🚨 अतिमहत्वपूर्ण 🚨

मानव संपदा पोर्टल पर फीडेड डाटा को त्रुटि रहित करने हेतु सायं 5:00 बजे यूट्यूब कार्यशाला के महत्वपूर्ण बिंदु।

1. मानव संपदा पोर्टल पर अध्यापक अपना डाटा सावधानीपूर्वक देख ले, चेक कर लें । कहीं भी किसी प्रकार की कोई त्रुटि ना हो। अगर किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि है तो उसे अभी प्राथमिकता देते हुए सुधार कराने की कृपा करें। क्योंकि भविष्य के सभी लाभ जैसे वेतन,चयन वेतनमान, सत्र लाभ, स्थानांतरण, प्रमोशन, इंक्रीमेंट, रिटायरमेंट तिथि (सत्र लाभ हेतु), पेंशन, स्वास्थ्य बीमा अथवा भविष्य में मिलने वाली किसी भी प्रकार की नौकरी से सम्बंधित सुविधाए मानव संपदा पोर्टल पर अंकित डाटा से ही प्राप्त हो सकेगी।


2. कुछ बिंदुओं पर सुधार अभी बी आर सी स्तर से किए जा रहे है जैसे नियुक्ति तिथि, कार्यभार ग्रहण तिथि, नियुक्ति ऑर्डर, एक से अधिक विद्यालयों में कार्यरत रह चुके होने की दशा में प्रमोशन तिथि, रिलीविंग तिथि, सब्जेक्ट मैपिंग, सर्विस काडर, डॉक्युमेंट्स अपलोडिंग आदि।

3. अन्य सभी प्रकार के बदलाव राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ स्तर पर होंगे। जिसमें अध्यापक को खंड शिक्षा अधिकारी के नाम पर पत्र लिखकर अप्रूवल लेकर सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट के साथ बीएसए कार्यालय से एक अप्रूव्ड पत्र बनवाकर राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ ई-मेल कराना पड़ेगा।  तब जाकर विवरण में बदलाव हो सकेगा।

4. सभी प्रकार के विवरण त्रुटि रहित कराना अध्यापक की जिम्मेदारी है। अगर को सुधार नहीं करा पाता है, तो भविष्य में अध्यापक स्वयं जिम्मेदार होगा और इसके लिए उसकी जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी।

5. अभी तक म्यूचुअल समान काडर होने पर एक अध्यापक का दूसरे अध्यापक के साथ हुआ करता था। भविष्य में समान काडर + समान सब्जेक्ट होना अनिवार्य हो सकता हैं।

6. विवाहित अध्यापक/अध्यापिकाएं अपनी विवाह की तारीख भी मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड करवाए। और अगर दोनो बेसिक विभाग के अन्तर्गत है तो एक दूसरे का ई एच आर एम एस कोड की भी एंट्री कराना सुनिश्चित करें।

नोट : सब्जेक्ट मैंपिंग केवल प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक, जूनियर विद्यालय के प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के लिए अनिवार्य है। अभी यह प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापक के लिए नही है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇